A
Hindi News खेल अन्य खेल टॉप्स योजना के तहत आने वाले निशानेबाजों को दो सितंबर से अभ्यास की मंजूरी: साइ

टॉप्स योजना के तहत आने वाले निशानेबाजों को दो सितंबर से अभ्यास की मंजूरी: साइ

साइ ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय और उसके स्वयं की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के दिशानिर्देशों का निशानेबाजों के प्रशिक्षण के दौरान कड़ाई से पालन किया जाएगा।   

Shooters coming under TOPS scheme approved from September 2 practice: Sai- India TV Hindi Image Source : SPORTS AUTHORITY OF INDIA Shooters coming under TOPS scheme approved from September 2 practice: Sai

नई दिल्ली। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने रविवार को घोषणा की कि वह निशानेबाजों के ‘डेवलपमेंटल’ समूह को अगले महीने से सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देगा। साइ का बयान केंद्र सरकार के ‘लॉकडाउन’ प्रतिबंधों में ‘अनलॉक चार’ दिशानिर्देशों के बाद आया है। साइ ने कहा कि टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के निशानेबाज यहां के कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज के ‘नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (एनसीओई)’ में दो सितंबर से प्रशिक्षण शुरू करेंगे। 

साइ ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय और उसके स्वयं की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के दिशानिर्देशों का निशानेबाजों के प्रशिक्षण के दौरान कड़ाई से पालन किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें - 'पिछली रात मैं अपने सर्टिफिकेट को गले लगा कर सोया था' अर्जुन अवॉर्ड मिलने के बाद बोले मनीष कौशिक

साइ के बयान में कहा गया,‘‘साइ ने फैसला किया है कि जब भारत ‘अनलॉक चार’ में प्रवेश करेगा ‘डेवलपमेंटल’ समूह के एथलीटों के लिए उसकी सुविधाएं शुरु होगी। पहले चरण में साइ ने दो सितंबर 2020 से कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज (केएसएसआर) में टॉप्स समूह और एनसीओई के निशानेबाजों के लिए खेल गतिविधियों को खोलने के लिए तैयार है।’’ 

ये भी पढ़ें - अगर इस साल बैलन डी ओर-2020 रद्द नहीं होता तो यह पुरस्कार मुझे मिलता : रोबर्ट लेवांडोवस्की

साइ ने कहा कि खेल सुविधाओं को चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय यह सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है कि एथलीटों की सुरक्षा और प्रशिक्षण साथ-साथ चलते रहे। 

उन्होंने कहा,‘‘ओलंपिक के लिए क्वालीफाइ करने वाले निशानेबाजों का निरंतर प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग समय तय किये गये है।’’

ये भी पढ़ें - फिटनेस के कारण अमेरिका ओपन में खेलने को लेकर चिंतित हैं नाओमी ओसाका

शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी से संबंधित अपने ‘अनलॉक-चार’ दिशानिर्देशों में 21 सितंबर से खेलों में 100 लोगों तक की उपस्थिति का अनुमति देने का निर्णय लिया।