A
Hindi News खेल अन्य खेल एशियन गेम्स के बाद चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज ने रचा इतिहास, बन गई वर्ल्ड नंबर-1 जोड़ी

एशियन गेम्स के बाद चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज ने रचा इतिहास, बन गई वर्ल्ड नंबर-1 जोड़ी

Chirag And Satwiksairaj: एशियन गेम्स 2023 में भारत की पुरुष युगल जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज अब एक और इतिहास रच दिया है। भारत की इस जोड़ी ने अब पुरुष डबल्स बैंडमिंटन में नंबर-1 की रैंकिंग हासिल कर ली है।

Satwiksairaj Rankireddy and Chirag Shetty- India TV Hindi Image Source : AP सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी

चीन के हांगझाऊ में हाल में ही खत्म हुए 19वें एशियन गेम्स में भारतीय एथलीटों का इस बार ऐतिहासिक प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें कुल 107 मेडल जीतने में कामयाबी हासिल हुई। इसी में बैडमिंटन के भी कुछ इवेंट्स में भारत पदक जीतने में कामयाब रहा। चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरैड्डी की जोड़ी ने पुरुष युगल में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। वहीं अब इस जोड़ी ने एक और नया इतिहास रचते हुए वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन जोड़ी का भी तमगा हासिल कर लिया है।

जुलाई 2023 में नंबर-2 के बाद अब बनी नंबर-1 जोड़ी

सात्विकसाईराज रंकीरैड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इस साल जुलाई के महीने में बीडब्लूएफ वर्ल्ड रैंकिंह में नंबर-2 का स्थान हासिल किया था। वहीं अब उन्होंने एशियन गेम्स 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के साथ नंबर-1 की पोजीशन पर अपना कब्जा कर लिया है। भारत की इस पुरुष युगल बैडमिंटन जोड़ी के कुल 92,411 अंक हो गए हैं। चिराग और सात्विक का पिछले 1 साल से बैडमिंटन कोर्ट पर शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में दोनों ने मिलकर ब्रॉन्ज मेडल को अपने नाम किया था। वहीं इस साल की शुरुआत में सात्विक और चिराग ने मिलकर स्विस ओपन का खिताब भी जीता।

इस साल अप्रैल के महीने में दुबई में हुई एशियाई चैंपियनशिप में सात्विक और चिराग ने गोल्ड मेडल जीता था। जिसके बाद वह बीडब्ल्यूएफ सुपर 1000 टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए थे। वहीं अन्य खिलाड़ियों की रैंकिंग देखी जाए तो एशियन गेम्स में निराशाजनक प्रदर्शन करने के बावजूद पीवी सिंधू को 2 स्थाना फायदा पहुंचा है और वह अब 13वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

ब्रॉन्ज जीतने के बावजूद एचएस प्रणय को हुआ एक स्थान का नुकसान

एशियन गेम्स 2023 में पुरुष सिंगल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले एचएस प्रणय को ताजा रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान हुआ है। अब वह विश्व रैंकिंग में आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा लक्ष्य भी एक स्थान नीचे जाने के साथ 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत की गायत्री गोपीचंद और त्रीशा जॉली की महिला युगल जोड़ी ने एक स्थान का रैंकिंग में सुधार करते हुए 16वां स्थान हासिल किया है।

ये भी पढ़ें

भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप में नहीं कर पाई ये करिश्मा, पाकिस्तान ने श्रीलंका को हराकर किया कमाल

अब्दुला शफीक ऐसा कमाल करने वाले पहले पाकिस्तानी, 23 साल की उम्र में ही वर्ल्ड कप में रचा इतिहास