A
Hindi News उत्तर प्रदेश स्वतंत्रता दिवस पर UP को दहलाने की साजिश नाकाम, आतंकी हमले को लेकर ATS ने किया बड़ा खुलासा

स्वतंत्रता दिवस पर UP को दहलाने की साजिश नाकाम, आतंकी हमले को लेकर ATS ने किया बड़ा खुलासा

हिजबुल मुजाहिद्दीन से जुड़े आतंकी अहमद रजा का सगा चाचा गुलाम अहमद डार भी एक आतंकी था, जोकि साल 1994 में सेना के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।

Uttar Pradesh- India TV Hindi Image Source : INDIA TV हिजबुल मुजाहिद्दीन से जुड़े आतंकी अहमद रजा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की आतंक रोधी शाखा ने राज्य में 15 अगस्त पर होने वाले एक आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया है। ATS ने 3 अगस्त को गिरफ्तार किए गए हिजबुल मुजाहिद्दीन से जुड़े आतंकी अहमद रजा से पूछताछ में कई बातें मालूम हुईं। आतंकी की निशानदेही पर ATS ने एक पिस्टल और कारतूस बरामद किए हैं। इसके साथ आतंकी से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि वह पाकिस्तान में बैठे कई दहशतगर्दों के साथ संपर्क में था। 

15 अगस्त को था बड़े हमले की फिराक में  

ATS ने बताया कि अहमद रजा अपने साथी के साथ मिलकर आगामी स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी आतंकवादी घटना को अंजाम देने की फिराक में था। उसने आतंकी वारदात के लिए एक पिस्टल भी खरीदी थी, जिसे मुरादाबाद में गांव के पास छिपाकर रखा है। एटीएस की टीम शुक्रवार को अहमद रजा की निशानदेही पर 1 पिस्टल 32 बोर मय मैगजीन और 6 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। पिस्टल पर ऑटोमेटिक पिस्टल मेड इन यूएसए लिखा हुआ है।

Image Source : INDIA TVहिजबुल मुजाहिद्दीन से जुड़े आतंकी अहमद रजा की निशानदेही पर बरामद पिस्टल

पूछताछ में हुए कई बड़े खुलासे 

अहमद रजा से एटीएस की पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी हिजबुल मुजाहिद्दीन के पोस्टर ब्यॉय बुरहान वानी और जाकिर मूसा से प्रेरित था और उसको अपना आदर्श मानता था। जिसके मोबाइल से वीडियो, फोटो और व्हाट्सएप्प, फेसबुक मैसेंजर चैट प्राप्त हुई है। फिरदौस ने अहमद रजा को कश्मीर बुलाकर अनंतनाग की पहाड़ियों में आंतकवादी ट्रेनिंग दी थी। वहीं व्हाट्सएप्प, फेसबुक मैसेंजर चैट्स से यह भी सामने है कि आतंकी अहमद रजा पाकिस्तानी व अफगानी आतंकवादियों के सम्पर्क में था और वो हथियारों की ट्रेनिंग ले रहा था।

ये भी पढ़ें-

15 अगस्त से पहले दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी सफलता, हथियार तस्कर को किया गिरफ्तार

चीन और पाकिस्तान को आंख दिखाने वाली तोप से स्वतंत्रता दिवस पर दी जाएगी सलामी, भारत में ही है निर्मित, जानिए खासियत