Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Independence Day 2023: चीन और पाकिस्तान को आंख दिखाने वाली तोप से स्वतंत्रता दिवस पर दी जाएगी सलामी, भारत में ही है निर्मित, जानिए खासियत

पहली बार इंडियन फील्ड गन से गणतंत्र दिवस पर 21 तोपो की सलामी दी गई थी और लाइट फील्ड गन से स्वतंत्रता दिवस पर सलामी दी जा रही है।

Reported By : Abhay Parashar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: August 13, 2023 9:52 IST
Independence Day 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/ABHAY PARASHAR भारत निर्मित तोप से दी जाएगी 15 पर सलामी

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त के भव्य कार्यक्रम की तैयारियां चल रही हैं। आज रविवार को परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल भी की गई। सारी तैयारियां अपने अंतिम पड़ाव पर हैं। 15 अगस्त को लाल किला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। इस दौरान 21 तोपों से सलामी भी दी जाएगी। इस बार जिन तोपों से सलामी दी जाएगी, वह बेहद ही ख़ास हैं। इस स्वतंत्रता दिवस पर पहली बार देश में निर्मित लाइट फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी।

अभी तक 25 पाउंडर गन का होता था इस्तेमाल 

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अभी तक 25 पाउंडर गन का इस्तेमाल होता था, लेकिन इस बार 105 एमएम लाइट फील्ड गन का इस्तेमाल किया जा रहा है जोकि पूरी तरह से भारत में बनी हैं और आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। इसे पाकिस्तान की लाइन ऑफ कंट्रोल और चीन की Line of Actual Control पर तैनात किया गया है। इस लाइट फील्ड गन की रेंज 17.2 किलोमीटर है, जो आत्मनिर्भरता के तौर पर अहम रोल निभाती है।

बता दें कि इससे पहले इसी साल 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर इंडियन फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी गई थी। यह भी भारत में ही बनी थी। इस बार स्वतंत्रता दिवस सलामी कार्यक्रम की कमांड लेफिटेनेड कर्नल विकास कुमार सेना मैडल, गन पोजिशन ऑफिसर नायब सूबेदार अनूप सिंह कर रहे है। बता दें कि इस तोप को डीआरडीओ और ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ने मिलकर विकसित किया है। 

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में आज फुल ड्रेस रिहर्सल, कई रास्ते रहेंगे बंद, इन मार्गों पर जाने से बचिए

रायसीना हिल्स से लेकर इंडिया गेट तक, 15 अगस्त पर दिल्ली में इन जगहों की शाम होती है केसरिया

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement