A
Hindi News उत्तर प्रदेश नोएडा में भीख मांगने वाले बच्चों का प्राधिकरण और NGO करेंगे सर्वे, शिक्षा से लेकर बुनियादी सुविधाओं का होगा इंतजाम

नोएडा में भीख मांगने वाले बच्चों का प्राधिकरण और NGO करेंगे सर्वे, शिक्षा से लेकर बुनियादी सुविधाओं का होगा इंतजाम

नोएडा प्राधिकरण ने कल अलग-अलग NGO के साथ बैठक की, जिसमें निर्देश दिए गए कि नोएडा की सड़कों पर भीख मांगने वाले बच्चों और अन्य गरीब परिवार के बच्चों की शिक्षा और उनके भोजन आदि का इंतजाम करने के लिए सर्वे किया जाए।

Noida Authority- India TV Hindi Image Source : INDIA TV नोएडा प्राधिकरण ने कई NGO के साथ की बैठक

नोएडा प्राधिकरण ने शहर में चौक-चौराहों पर भीख मांगने वाले बच्चों के लिए एक बेहद अहम फैसला लिया है। जानकारी मिली है कि चौराहों और बाजारों में भीख मांगने वाले बच्चे और निर्माण साईटों पर काम करने वाले गरीब मजदूरों के बच्चों को शिक्षा और अन्य सुविधाएं देने के लिए प्रधिकरण NGO की मदद से सर्वे कराएगा। इसको लेकर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम. ने कल इस संबंध में नोएडा क्षेत्र के इस फील्ड में काम करने वाले विभिन्न NGO के साथ बैठक की है। 

इस बैठक का फोकस था कि नोएडा की सड़कों पर भीख मांगने वाले बच्चों और अन्य गरीब परिवार के बच्चों की शिक्षा और उनके भोजन आदि का इंतजाम करना। बैठक में ये निर्देश और सुझाव दिये गये-

  1. नोएडा के विभिन्न चौराहों और बाजारों पर भीख मांगने वाले बच्चों का सर्वे कर उनकी संख्या और विवरण एकत्रित करने के निर्देश NGO को दिये गये ताकि क्षेत्रवार ऐसे बच्चों की शिक्षा और अन्य सुविधाओं के संबंध में जगह की व्यवस्था की जा सके।
  2. नोएडा क्षेत्र के विभन्न निर्माण साईटों पर कार्य करने वाले श्रमिकों के बच्चों की संख्या आदि का सर्वे करने के निर्देश NGO को दिये गये ताकि क्षेत्रवार इन बच्चों को विभिन्न सरकारी स्कूलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से और विभिन्न NGO के माध्यम से शिक्षा की सुविधा प्रदान की जा सके।
  3. विभिन्न चौराहों और मार्केटों में भीख मांगने वाले लोगों के सम्बन्ध में विभिन्न NGO द्वारा अवगत कराया गया। जिसके बाद इस सम्बन्ध में पुलिस के सहयोग से विभिन्न चौराहों और मार्केटों में भीख मांगने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये ताकि भीख मांगने की प्रवृत्ती पर रोक लगाई जा सके।
  4. विलेज केयर फाउंडेशन की अध्यक्ष विमलेश शर्मा ने अपने ग्राम निठारी के बारातघर के प्रथम तल पर उनके NGO द्वारा संचालित गरीब बच्चों के शिक्षा केन्द्र में नोएडा प्राधिकरण द्वारा बच्चों के इनडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, पेंटिंग, इलेक्ट्रिकल लाइटिंग, लाइब्रेरी आदि की सुविधाऐं दिये जाने की मांग की, जिसे मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में नोएडा प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये गए।
  5. एक सप्ताह के बाद उपरोक्त निर्देशों के सम्बन्ध में पुलिस विभाग, बेसिक शिक्षा अधिकारी और NGO के साथ फिर से बैठक करने के निर्देश भी दिये गये।

अहम बैठक में इन NGO ने लिया हिस्सा-
इस अहम बैठक में नोएडा क्षेत्र के विभिन्न चौराहों पर भीख मांगने वाले बच्चों, निर्माण साईटों पर कार्यरत श्रमिकों के बच्चों और अन्य गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा एवं अन्य सुविधाऐं दिये जाने को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक में नोएडा प्राधिकरण की ओर से अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रभाष कुमार, उप महाप्रबन्धक (जन स्वास्थ्य), एसपी सिंह, परियोजना अभियन्ता (जन स्वा-1), विजय रावल, परियोजना अभियन्ता (जन स्वा-।।) और आरके शर्मा उपस्थित रहे। इसके अलावा बैठक में विभिन्न NGO- NOVRA के प्रतिनिधि रंजन तोमर, नोएडा लोक मंच के प्रतिनिधि अखिल शर्मा, निवेदा फाउंडेशन से रवि सुरमण्यम, सिंधु रवि, SSCA (Society of Sports & Cultural Advancement) की ओर से दिनेश भारद्वाज, विलेज केयर फाउंडेशन के प्रतिनिधि विमलेश शर्मा, एक्टिव एनजीओ ग्रुप, नवरतन फाउंडेशन, युग धारा, सेतु फाउंडेशन, संयुक्त महिला कार्यक्रम के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

ये भी पढ़ें-