A
Hindi News उत्तर प्रदेश 'ब्रांड यूपी' को 'मोस्ट फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन' के रूप में प्रमोट करेगी योगी सरकार, 28 देशों में चलेगा अभियान

'ब्रांड यूपी' को 'मोस्ट फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन' के रूप में प्रमोट करेगी योगी सरकार, 28 देशों में चलेगा अभियान

यूपी को मोस्ट फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर देश-विदेश में प्रस्तुत करने पर काम शुरू हो गया है। 28 देशों के 50 शहरों में विभिन्न आयोजनों में राज्य को टूरिस्ट हब के तौर पर प्रोजेक्ट करने की भी रूपरेखा तैयार की गई है।

yogi adityanath- India TV Hindi Image Source : PTI मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यूपी को देश के मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन के तौर पर स्थापित करने में लगी योगी सरकार पर्यटन के लिहाज से भी राज्य को मोस्ट फेवरिट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर देश-दुनिया में प्रोजेक्ट करने की तैयारी में है। प्रदेश में आध्यात्मिक पर्यटन के साथ ही अन्य प्रमुख पर्यटन आकर्षण केंद्रों के प्रति देश-दुनिया में रुचि पैदा करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

28 देशों के 50 शहरों में पर्यटन स्थलों का प्रमोशन

इसके तहत यह तय किया गया है कि सरकार दुनिया के प्रमुख 12 इंटरनेशनल ट्रेड फेयर्स, ट्रैवल फेयर्स व एक्सपो में कैंपेन-रोड शो आदि माध्यमों से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए ब्रांड यूपी को प्रोत्साहित करेगी। इनमें जापान, इजरायल, चीन, अमेरिका, फ्रांस, सिंगापुर, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, इजरायल, रूस व यूएई प्रमुख रूप से शामिल हैं। वहीं, 28 देशों के 50 शहरों में विभिन्न आयोजनों में उत्तर प्रदेश को टूरिस्ट हब के तौर पर प्रोजेक्ट करने की भी रूपरेखा तैयार की गई है।

इन देशों में होंगे इंटरनेशनल रोड शो-

सीएम के निर्देश पर टूरिस्ट डिपार्टमेंट ने तैयारी शुरू कर दी है। नेशनल और इंटरनेशनल रोड शो के आयोजन के दृष्टिगत इंटरनेशनल ब्रांड बिल्डिंग, मार्केटिंग, पब्लिसिटी व संचालन के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरकार की कार्ययोजना के अनुसार, ब्रिटेन के लंदन, मैनचेस्टर, बर्मिंघम व ग्लासगो, स्पेन के मैड्रिड, बिलबाओ, बार्सिलोना, इटली के रोम, मिलान व जर्मनी के बर्लिन, म्यूनिख, फ्रैंकफर्ट में इंटरनेशनल रोड शो का आयोजन किया जाएगा।

देश का सबसे बड़ा पर्यटक केंद्र होगा अयोध्या- रिपोर्ट

वहीं, आपको बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के बाद से शहर में प्रति वर्ष कम-से-कम पांच करोड़ पर्यटकों के आने की संभावना है। यह संख्या स्वर्ण मंदिर और तिरूपति मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं से कहीं अधिक है। ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने अपनी एक रिपोर्ट में अनुमान जताया है कि हवाई अड्डे जैसे बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर खर्च करने से उत्तर प्रदेश का यह शहर एक बड़े पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक एक नए हवाई अड्डे, विस्तारित रेलवे स्टेशन, आवासीय योजनाओं और बेहतर सड़क संपर्क के साथ नए होटलों और अन्य आर्थिक गतिविधियों के चलते यहां प्रति वर्ष पांच करोड़ से अधिक पर्यटक आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें-