A
Hindi News वायरल न्‍यूज क्या चाइनीज एप टिकटॉक के पास अभी भी भारतीयों का निजी डेटा है

क्या चाइनीज एप टिकटॉक के पास अभी भी भारतीयों का निजी डेटा है

भारत में पिछले टिकटॉक उपयोगकर्ताओं के बारे में बारीक डेटा को पुन: प्राप्त और विश्लेषण कर सकता है, प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों से लेकर औसत व्यक्ति तक सभी शामिल हैं।

चाइनीज एप टिकटॉक- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA चाइनीज एप टिकटॉक

अमेरिका में राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध का सामना कर रहे चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक के पास अभी भी भारतीय नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच है, जो जून 2020 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के कारण प्रतिबंध लगाने से पहले इस ऐप का इस्तेमाल करते थे। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय  यूजर्स का डेटा कंपनी और उसके बीजिंग स्थित पैरेंट बाइटडांस के कर्मचारियों के लिए व्यापक रूप से सुलभ है। प्रतिबंध से पहले, टिकटॉक के देश में लगभग 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। टिकटॉक के एक मौजूदा कर्मचारी ने फोर्ब्स को बताया, मुझे नहीं लगता कि भारतीय इस बात से वाकिफ हैं कि उनका कितना डेटा अभी चीन के पास है, भले ही प्रतिबंध लगा दिया गया हो। कंपनी में लगभग कोई भी व्यक्ति, जिनके पास टूल तक बुनियादी पहुंच है, भारत में पिछले टिकटॉक उपयोगकर्ताओं के बारे में बारीक डेटा को पुन: प्राप्त और विश्लेषण कर सकता है, प्रमुख सार्वजनिक हस्तियों से लेकर औसत व्यक्ति तक सभी शामिल हैं।

क्या चीन अब भी कर रहा जासूसी

बाइटडांस के चीन, अमेरिका और रूस सहित दुनिया भर में 110,000 से अधिक कर्मचारी हैं। एक बयान में, टिकटॉक के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने लगातार अनुपालन किया है, और भारत सरकार के आदेश के लागू होने के बाद से पूर्ण अनुपालन में बने हुए हैं। कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है, सभी उपयोगकर्ता डेटा हमारे मजबूत आंतरिक नीति नियंत्रणों के उपयोग, प्रतिधारण और विलोपन के अधीन हैं। रिपोर्ट में टिकटॉक कर्मचारी के हवाले से कहा गया है कि यह शक्तिशाली जनसांख्यिकीय डेटा, विशेष रूप से टिकटॉक के बेजोड़ जेन जेड यूजरबेस पर वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए अत्यधिक मूल्यवान हो सकता है। टिकटॉक ने फरवरी में भारत के कर्मचारियों- लगभग 40 कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया था। बाइटडांस के स्वामित्व वाले मंच ने कथित तौर पर अपने कर्मचारियों को बताया कि उन्हें नौ महीने तक का विच्छेद पैकेज मिलेगा। हालांकि, अधिकांश कर्मचारियों को केवल तीन महीने की पैकेज मिलेगा।

भारत ने कई चाइनीज एप को किया था बैन 

कंपनी के एक प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा था, हमने अपने भारत के रिमोट सेल्स सपोर्ट हब को बंद करने का निर्णय लिया है, जिसे हमारी वैश्विक और क्षेत्रीय बिक्री टीमों को सहायता प्रदान करने के लिए 2020 के अंत में स्थापित किया गया था। टिकटोक के प्रवक्ता ने कहा था, हम इन कर्मचारियों और हमारी कंपनी पर उनके प्रभाव की बहुत सराहना करते हैं, और यह सुनिश्चित करेंगे कि इस कठिन समय में उनका समर्थन किया जाए। जून 2020 में, सरकार ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए 59 अन्य चीनी ऐप्स के साथ टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया। तब से, देश ने 300 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिनमेंवीचैट, शेयरइट, हेलो, लाइक, यूसी न्यूज, बिगो लाइव, यूसी ब्राउजर और कई अन्य शामिल हैं। फरवरी में केंद्र ने 230 से अधिक ऐप को ब्लॉक कर दिया, जिसमें 138 सट्टेबाजी और लगभग 94 लोन ऐप शामिल थे, जो चीनी लिंक से जुड़े थे।

ये भी पढ़ें:

विजय माल्या ने चैत्र नवरात्र की दी बधाई, लोगों ने कहा- Same to u, इंडिया वापस कब आ रहे हो?

AI ने बनाई ट्रंप को गिरफ्तार करते हुए US राष्ट्रपति जो बाइडन की तस्वीर, इंटरनेट पर हो रही वायरल