A
Hindi News वायरल न्‍यूज मुंबई में बनाया गया अयोध्या की तरह हूबहू राम मंदिर, रामलला के दर्शन भी कर सकेंगे भक्त

मुंबई में बनाया गया अयोध्या की तरह हूबहू राम मंदिर, रामलला के दर्शन भी कर सकेंगे भक्त

इस वक्त पूरे देश में राम नाम की धूम है। सभी लोग राम की भक्ति में डूबे हुए नजर आ रहे हैं। हर तरफ सिर्फ राम के नाम की गूंज सुनाई दे रही है।

राम मंदिर की रेप्लिका- India TV Hindi राम मंदिर की रेप्लिका

अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। ऐसे में देश के करोड़ों भक्त राम लला और मंदिर का दर्शन करना चाहते है। जो भक्त मुम्बई और आसपास के इलाकों में रहते हैं। उनके दर्शन के लिए हूबहू अयोध्या मंदिर की प्रतिकृति मुम्बई से सटे भायंदर में बनाई गई है। 90 फीट ऊंची इस मंदिर को देखने और सेल्फी लेने के लिए अभी से ही लोग पहुंच रहे हैं। प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरी अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजकर तैयार कर दिया गया है। मंदिर के गर्भगृह में राम लला विराजमान भी हो गए हैं। अब देश के करोड़ो राम भक्त उस ऐतिहाक पल का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे जब 500 साल के वनवास के बाद राम-लला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।

अयोध्या के राम मंदिर की रेप्लिका

इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए पूरा देश इंतजार कर रहा है। सभी लोग राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम को अपनी आंखों के सामने होते हुए देखना चाहते हैं लेकिन सुरक्षा कारणों से यह संभव नही है। इसे देखते हुए मुम्बई से सटे मीरा-भायंदर के जैसल पार्क चौपाटी ग्राउंड में अयोध्या के राम मंदिर की हूबहू प्रतिकृति (replica) बनाकर रखी गई है। यह मंदिर 90 फीट ऊंची, 55 फीट चौड़ी और 65 फीट लंबी है। मंदिर के 5 शिखर हैं जिनपर भगवान श्रीराम का भगवा झंडा लहरा रहा है।

मंदिर के गर्भगृह तक पहुचने के लिए आपको 8 सीढियां चढ़नी होगी। मंदिर में कुल 60 से ज़्यादा खंबे हैं। जिनपर राम मंदिर की ही तरह आकृतियों को बड़ी बारीकी से उकेरा गया है। विष्णु पुराण और शास्त्रों के हिसाब से इस प्रतिकृति मंदिर पर भी मूर्तियों को उकेरा गया है। गर्भगृह में दो सूर्य की आकृति के साथ वो खास बेस भी बनाया गया है जिसपर अयोध्या में रामलला विराजेंगे। ठीक उसी तरह की व्यवस्था इस मंदिर में  भी की गई है। मंदिर के दीवारों पर छोटे-बड़े आकार के देवी-देवताओं की छवि उकेरी गई है। पूरे मंदिर को खास खूबसूरती देने के लिए बड़ी-बड़ी लाइट भी लगाई जा रही है। कुल डेढ़ महीने में यह अयोध्या राम मंदिर की प्रतिकृति बनकर तैयार हुई है।

7 दिनों तक सुबह-शाम होगी महाआरती

इस प्रतिकृति मंदिर को मीरा-भायंदर के BJP के प्रमुख संयोजक और पूर्व कॉर्पोरेटर रवि व्यास ने बनवाया है। रवि ने बताया कि उन्हें इस मंदिर बनाने का विचार डेढ़ महीने पहले आया था। जिसपर काम चल रहा था लेकिन मंदिर का ढांचा तैयार करके उसे जमीन पर लाने में 10 दिन से ज़्यादा का समय लगा और अब यह हूबहू अयोध्या मंदिर की तरह ही बनकर तैयार हो गया है। रवि व्यास ने बताया कि लोग इस मंदिर की प्रतिकृति को 22 से 28 जनवरी तक देख सकेंगे। रवि व्यास ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि 22 जनवरी को 30 हज़ार से ज़्यादा भक्त प्राण-प्रतिष्ठा के live telecast को देखने आएंगे। जिसकी यहाँ व्यवस्था की गई है। रवि व्यास ने यह भी बताया कि 22 से 28 जनवरी तक हर दिन सुबह-शाम आरती और हवन होगा। साथ ही राम भजन भी गाये जाएंगे। BJP नेता ने बताया कि इस भव्य अयोध्या मंदिर की replica को देखने के लिए उन्होंने सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस समेत कई अन्य सेलिब्रिटियों को भी आने का न्योता दिया है।

ये भी पढ़ें:

तमिल सरकार के मन में राम के लिए इतनी नफरत क्यों? निर्मला सीतारमण ने ट्वीट के जरिए कही ये बड़ी बात

होटल के कमरे में घुसा तेंदुआ, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू, देखें ये वायरल Video