A
Hindi News पश्चिम बंगाल कोलकाता में सामने आया Coronavirus के नए ‘स्ट्रेन’ का पहला मामला

कोलकाता में सामने आया Coronavirus के नए ‘स्ट्रेन’ का पहला मामला

ब्रिटेन से हाल ही में भारत आए कुल 20 लोगों के कोरोना वायरस के नए रूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल में ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ का पहला मामला सामने आया है।

Bengal reports first case of new coronavirus strain- India TV Hindi Image Source : AP ब्रिटेन से हाल ही में भारत आए कुल 20 लोगों के कोरोना वायरस के नए रूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

कोलकाता: ब्रिटेन से हाल ही में भारत आए कुल 20 लोगों के कोरोना वायरस के नए रूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं पश्चिम बंगाल में ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कलकत्ता मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी का बेटा लंदन से आने के बाद म्यूटेंट स्ट्रेन वीयूआई-202012/01 से संक्रमित पाया गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘सरकारी अस्पताल के सुपर-स्पेशलिस्ट सेक्शन में उसका इलाज चल रहा है। हमने उसके सम्पर्क में आए सभी लोगों को पृथक रहने की सलाह दी है।’’

उन्होंने बताया कि 10 दिन पहले कोलकता लौटने पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच के दौरान युवक संक्रमित पाया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘उसके ब्रिटेन से लौटने के बाद उसके नमूनों को आनुवांशिक विश्लेषण के लिए कल्याणी (कोलकाता के पास) स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (एनआईबीएमजी) भेजा गया था। इस जांच में उसके वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उसकी रिपोर्ट दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र को भेजी गई है।’’

ये भी पढ़े: कोरोना से बचाने वाली दवा बिगाड़ सकती है आपकी ‘सेक्स लाइफ’, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, WHO की चेतावनी

उन्होंने बताया कि उसके सम्पर्क में आए छह अन्य लोगों के नमूनों का भी आनुवांशिक विश्लेषण किया गया और उनके कोविड-19 के नए स्ट्रेन से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि युवक को पहले से कोई स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानी नहीं है और अभी वह काफी ठीक है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि उसके साथ विमान में यात्रा करने वाले लोगों की एक सूची तैयार करने की योजना बनाई गई है। 

ये भी पढ़े: जिराफ ने की ऐसी हरकत कि सोशल मीडिया पर छाया वीडियो, आप भी हो जाएंगे हंस-हंसकर लोट-पोट

अधिकारी ने बताया कि प्रशासन युवक के सम्पर्क में आए विमान के अधिकारियों और चालक दल के सदस्यों की जांच करने की भी योजना बना रहा है। देश में वायरस के इस नए स्ट्रेन के 20 मामले सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन से लौटे और कोविड-19 से संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आने से दिल्ली में दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। 

गौरतलब है कि  25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच कुल 33,000 यात्री यूके से भारत के अलग-अलग एयरपोर्ट पर आए थे, जिनमें से अभी तक 114 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल को जब जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया तो 6 में नया स्ट्रेन मिला था। कोरोना वायरस के इस नए  रूप (स्ट्रेन) का सबसे पहले इसका ब्रिटेन में हाल में पता चला था। यहां एक दंपती के इस बीमारी से पीड़ित होने का मामला सामने आया था।