A
Hindi News विदेश अन्य देश सूडान के वेस्ट दारफूर में अरब और गैर-अरब के बीच भीषण नरसंहार, अब तक 83 की मौत

सूडान के वेस्ट दारफूर में अरब और गैर-अरब के बीच भीषण नरसंहार, अब तक 83 की मौत

सूडान के वेस्ट दारफूर प्रांत में अरब लोगों और गैर-अरब लोगों के बीच जातीय हिंसा में मरने वालों की संख्या कम से कम 83 हो गई।

<p>Violence in Sudan Darfur between Arab and non arab</p>- India TV Hindi Image Source : AP Violence in Sudan Darfur between Arab and non arab

काहिरा। सूडान के वेस्ट दारफूर प्रांत में अरब लोगों और गैर-अरब लोगों के बीच जातीय हिंसा में मरने वालों की संख्या कम से कम 83 हो गई। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। चिकित्सकों के संघ और सहायता कर्मियों ने यह जानकारी दी। सत्तारूढ़ संप्रभु परिषद की रविवार को हुई बैठक में बताया गया कि इलाके में सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा। प्रांतीय राजधानी जेनेना में विस्थापित लोगों के एक शिविर में दो लोगों के बीच शुक्रवार को विवाद हुआ जो भीषण झड़प में तब्दील हो गया।

झगड़े में एक अरब व्यक्ति की चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी जिसके बाद उसके परिजनों ने शनिवार को शिविर में तथा अन्य इलाकों में लोगों पर हमले किए। मरने वालों एक अमेरिकी नागरिक सईद बाराका भी शामिल है जो अटलांटा से दारफूर अपने परिवार से मिलने आया था। हिंसा के बाद स्थानीय अधिकारियों ने पूरे प्रांत में कर्फ्यू लगा दिया।

पश्चिम दारफूर में सूडान डॉक्टर्स कमेटी ने बताया कि हिंसा में 83 लोगों की मौत हो गई तथा सैनिकों समेत कम से कम 160 लोग घायल हो गए। कमेटी ने बताया कि रविवार को दोपहर तक झड़पों में कमी आई तथा सुरक्षा हालात बेहतर हुए। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया कि महासचिव हिंसा के कारण बेहद चिंतित हैं।

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

Latest World News