A
Hindi News विदेश अन्य देश मोजाम्बिक नाव हादसे में 98 पहुंची मृतकों की संख्या, अब जान लीजिए दर्दनाक घटना के पीछे की असली वजह

मोजाम्बिक नाव हादसे में 98 पहुंची मृतकों की संख्या, अब जान लीजिए दर्दनाक घटना के पीछे की असली वजह

मोजाम्बिक में हुए एक दर्दनाक हादसे में अब तक 98 लोगों की मौत हो गई है, कई लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं। हादसा उस वक्त हुआ था जब एक नाव उत्तरी तट के पास डूब गई थी।

 मोजाम्बिक नाव हादसा (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP मोजाम्बिक नाव हादसा (फाइल फोटो)

Mozambique Boat Accident: मोजाम्बिक में हुए नाव हादसे के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 98 तक पहुंच गई है। मृतकों में कई बच्चे शामिल हैं। हादसा उस वक्त हुआ था जब लुंगा में कथित तौर पर हैजा फैलने के कारण वहां से भाग रहे स्थानीय निवासियों से भरी एक नौका देश के उत्तरी तट के पास डूब गई थी। स्थानीय मीडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नौका में क्षमता से अधिक लोग सवार थे। सरकारी ‘रेडियो मोजाम्बिक’ ने द्वीप के प्रशासक सिल्वेरियो नौआइतो के हवाले से बताया कि नौका रविवार को दक्षिण-पूर्वी अफ्रीकी देश के तट से मोजाम्बिक द्वीप के लिए रवाना होने के बाद डूब गई। नौका में लगभग 130 लोग सवार थे और कम से कम 11 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

लापता हैं कई लोग 

‘नोतिसियास’ समाचार पत्र ने नौआइतो के हवाले से बताया कि अधिकतर शवों को रविवार के दिन ही बरामद कर लिया गया था, लेकिन सोमवार को सात और शव मिले, जिससे मरने वालों की संख्या 91 से बढ़कर 98 हो गई। नौआइतो ने रेडियो स्टेशन को बताया कि बचाव अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि यह बताना मुश्किल है कि कितने लोग लापता हैं। 

इस वजह से हुआ हादसा 

‘रेडियो मोजाम्बिक’ ने बताया कि नामपुला अथॉरिटी ने एक बयान जारी कर नौका के डूबने का कारण ‘‘यात्रियों को लाने-ले जाने के लिए अनुपयुक्त नौका का इस्तेमाल करना और नौका में क्षमता से अधिक लोगों का सवार होना’’ बताया। देश के प्रमुख और सबसे पुराने अखबारों में से एक ‘नोतिसियास’ ने बताया कि इस नौका का इस्तेमाल आमतौर पर मछलियां पकड़ने के लिए किया जाता था और लुंगा शहर के लोग हैजा से बचने के लिए वहां से भागकर मोजाम्बिक द्वीप जाने की कोशिश कर रहे थे। स्थानीय लोगों का मानना है कि लुंगा में हैजा के मामलों में अचानक बढ़ोतरी हुई है। 

खराब है सड़क नेटवर्क 

समाचार पत्र ने बताया कि लोग मोजाम्बिक द्वीप पहुंचना चाहते थे और वो नाव में चढ़ गए लेकिन द्वीप पर पहुंचने से पहले ही नाव पलट गई। मोजाम्बिक और उसके पड़ोसी दक्षिण अफ्रीकी देशों जिम्बाब्वे और मलावी हाल के महीनों में हैजा के प्रकोप से प्रभावित हुए हैं। मोजाम्बिक के कई स्थानों तक केवल नौकाओं के जरिए ही पहुंचा जा सकता है और इन नौकाओं में अक्सर क्षमता से अधिक लोग सवार रहते हैं। देश में सड़क नेटवर्क खराब है और कुछ क्षेत्रों तक जमीन या हवाई मार्ग से पहुंचा नहीं जा सकता। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Israel Hamas War: रफह पर हमले को लेकर साफ है इजराइल का रुख, PM नेतन्याहू बोले 'यह होगा...'

अमेरिका में नहीं थम रहा भारतीय छात्रों की मौत का सिलसिला, अब लापता अब्दुल की मिली लाश

Latest World News