Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Israel Hamas War: रफह पर हमले को लेकर साफ है इजराइल का रुख, PM नेतन्याहू बोले 'यह होगा...'

अमेरिका और दुनिया के कई अन्य देशों के विरोध को दरकिनार कर रफह शहर पर हमले को लेकर इजराइल का रुख साफ है। इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रफह के अभियान को जरूरी बताया है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 09, 2024 10:56 IST
बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू (फाइल फोटो)

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच बीते छह महीनों से जंग जारी है। जंग के थमने के तो नहीं बल्कि इसके और ज्यादा व्यापक होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिणी गाजा के रफह शहर में हमला तेज करने का संकल्प लिया है। नेतन्याहू ने बार-बार कहा है कि इजराइल को रफह में जमीनी करना चाहिए क्योंकि यह गाजा में हमास का आखिरी गढ़ है।   

'जरूरी है रफह का अभियान' 

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो बयान में कहा कि जीत के लिए रफह का अभियान आवश्यक है। उन्होंने ज्यादा जानकारी दिए बगैर कहा, ‘‘यह होगा। इसकी एक तारीख तय है।’’ उनका यह बयान तब आया है जब इजराइली वार्ताकार काहिरा में हमास के साथ संघर्ष विराम समझौते के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों पर चर्चा कर रहे हैं। 

इजराइल के रुख से सहमत नहीं अमेरिका 

अमेरिका इजराइल के इस रुख से सहमत नहीं है और और यही कारण है कि दोनों देशों के बीच संबंधों में कड़वाहट भी देखने को मिल रही है। अमेरिका समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इस अभियान का विरोध करते हुए कहा है कि वहां शरण लिए हुए तकरीबन 14 लाख नागरिकों की जान खतरे में पड़ जाएगी। इससे इतर इजराइल का कहना है कि उसके पास नागरिकों की रक्षा की पूरी योजना है।

'हम रुकने वाले नहीं'

गौर करने वाली बात यह भी है कि, इजराइली सेना की तरफ से कहा गया है कि उसने गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनुस से अपने सैनिक वापस बुलाया है। खान यूनुस में हमास के लड़ाकों के खिलाफ जमीनी हमले के अपने चरण को पूरा कर लिया है जिसके बाद सैनिकों को वापस बुलाया गया है। इस बीच इजराइल के रक्षा अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों को खान यूनुस से बुलाकर एकत्रित किया जा रहा है क्योंकि सेना हमास के आखिरी गढ़ रफह में घुसने की तैयारी कर रही है। सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा था, “गाजा में जंग जारी है और हम अभी रुकने नहीं वाले हैं।” 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान की कोर्ट का गजब फैसला, शख्स को सुनाई 80 कोड़े मारने की सजा...जानें पूरा मामला

आसमान में अमेरिका का विमान, निकल गया इंजन का कवर...आप खुद देखें VIDEO

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement