A
Hindi News विदेश एशिया 4 साल बाद पाकिस्तान लौटे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, स्वदेश वापसी करते ही कही ये बड़ी बात

4 साल बाद पाकिस्तान लौटे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, स्वदेश वापसी करते ही कही ये बड़ी बात

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 4 वर्षों तक देश से निर्वासन झेलने के बाद आज स्वदेश आ गए हैं। इस दौरान उनका ग्रैंड वेलकम किया गया। स्वदेश वापसी करते ही शरीफ ने पाकिस्तान के वर्तमान हालात को लेकर चिंता जाहिर की।

Nawaz Sharif- India TV Hindi Image Source : FILE नवाज शरीफ

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपनी पार्टी का नेतृत्व करने और जनवरी में संभावित आम चुनाव में रिकॉर्ड चौथी बार सत्ता में आने के प्रयास के तहत ब्रिटेन में चार साल के आत्म-निर्वासन के बाद शनिवार को विशेष विमान से दुबई से स्वदेश लौट आए। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो 73 वर्षीय नेता विशेष विमान ‘‘उम्मीद-ए-पाकिस्तान’’ से दुबई से इस्लामाबाद पहुंचे। उनके साथ उनके परिवार के सदस्य, पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं मित्र थे।

इससे पहले दुबई हवाई अड्डे पर शरीफ ने पत्रकारों से देश में वर्तमान स्थिति को लेकर चिंता जताई और उनके शब्दों में देश में हालात 2017 की तुलना में कहीं अधिक बिगड़ गए हैं, जब उच्चतम न्यायालय ने उन्हें अयोग्य घोषित किया था और बाद में भ्रष्टाचार के दो मामलों में उन्हें जवाबदेह ठहराते हुए दोषी करार दिया था। उन्होंने कहा, ‘‘हालात 2017 से बेहतर नहीं हैं। और यह सब देखकर मुझे दुख होता है कि हमारा देश आगे बढ़ने के बजाय पीछे चला गया है।

 

2019 में चले गए थे लंदन

बता दें कि नवाज शरीफ साल 2019 में जमानत पर छूटे थे। इसके बाद वह पाकिस्तान छोड़कर ब्रिटेन चले गए थे। इसके बाद कई बार ख़बरें आईं कि वह वतन वापसी कर रहे हैं और उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। लेकिन ऐसा केवल खबरों में ही रहा। लेकिन अब वह वापस आ गए हैं। पंजाब के गृह विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि शनिवार को मीनार-ए-पाकिस्तान रैली में भाग लेने के दौरान पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता 73 वर्षीय नवाज शरीफ की जान पर ‘खतरा’ है। विभाग ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियों की ओर से खतरे की सूचना मिलने के बाद पंजाब पुलिस को ' हाई अलर्ट ' किया गया है।

नवाज शरीफ के ग्रैंड स्वागत की तैयारी

डॉन अखबार की खबर के अनुसार, गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों ने उच्च स्तरीय बैठक की तथा तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के वास्ते समन्वित प्रयास करने के लिए पंजाब पुलिस को विश्वास में लिया। इस बीच नवाज शरीफ के छोटे भाई एवं पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पार्टी नेताओं को पूर्व प्रधानमंत्री का ‘‘ऐतिहासिक स्वागत’’ करने को कहा है। पीएमएल-एन के उपमहासचिव अत्तुल्लाह तरार ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस्लामाबाद पहुंचेंगे क्योंकि उन्हे इस्लामाबाद उच्च न्यायालय से अल-अजीजिया और एवनफील्ड मामलों में जमानत मिल गई है। उन्होंने कहा कि कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद नवाज शरीफ लाहौर के लिए रवाना होंगे और वहां मीनार-ए-पाकिस्तान में एक रैली को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें- 

केंद्र सरकार मुझे गिरफ्तार करना चाहती है, लेकिन उन्हें कोई मौका नहीं मिला रहा- भूपेश बघेल 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को कोर्ट से एक और झटका, इस मामले में लगा 5 हजार अमेरिकी डॉलर का जुर्माना 

 

 

Latest World News