A
Hindi News विदेश यूरोप रूस ने यूक्रेन को दी बड़ी चेतावनी, जेलेंस्की से कहा-"अपने सुरक्षा सेवा प्रमुख और अन्य को कर दो हमारे हवाले"

रूस ने यूक्रेन को दी बड़ी चेतावनी, जेलेंस्की से कहा-"अपने सुरक्षा सेवा प्रमुख और अन्य को कर दो हमारे हवाले"

रूस ने यूक्रेन को बड़ी चेतावनी देते हुए उसके सुरक्षा प्रमुख और अन्य को मॉस्को के हवाले करने के लिए कहा है। पुतिन की सेना ने जेलेंस्की को साफ कह दिया है कि रूस पर आतंकी हमले के आरोपियों को उनके हवाले कर दिया जाए। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही रूस के कॉन्सर्ट हाल में हुए हमले में करीब 143 लोग मारे गए थे।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन प्रेसिडेंट जेलेंस्की (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP रूस के राष्ट्रपति पुतिन और यूक्रेन प्रेसिडेंट जेलेंस्की (फाइल फोटो)

रूस ने यूक्रेन पर हमले को काफी तेज कर दिया है। पुतिन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को यूक्रेन से उसके सुरक्षा सेवा प्रमुख समेत अन्य को उसके हवाले करने की चेतावनी दी है। रूस ने कहा है कि यदि जेलेंस्की की ओर से ऐसा नहीं किया जाता तो रूस बड़ी कार्रवाई करेगा। विदेश मंत्रालय ने  कहा कि रूस मांग कर रहा है कि यूक्रेन रूस में किए गए आतंकवादी कृत्यों से जुड़े सभी लोगों को सौंप दे। इसमें यूक्रेन की एसबीयू सुरक्षा सेवा के प्रमुख भी शामिल हैं।

रूस में कई हिंसक घटनाओं को सूचीबद्ध करने के बाद मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, "रूस ने यूक्रेनी अधिकारियों को आतंकवादी कृत्यों से जुड़े सभी लोगों की तत्काल गिरफ्तारी और प्रत्यर्पण की अपनी मांगों से अवगत करा दिया है। मंत्रालय के बयान में कहा कि जिन लोगों को सौंपा जाना है, उनमें एसबीयू प्रमुख वासिल मालीउक भी शामिल हैं। रूस के अनुसार उन्होंने स्वीकार किया है कि फरवरी 2022 में यूक्रेन पर क्रेमलिन के आक्रमण के बाद से क्रीमिया को रूसी मुख्य भूमि से जोड़ने वाले पुल पर हमलों के पीछे भी उनका ही हाथ था। 

रूस में कॉन्सर्ट हाल पर हुए हमले में मारे गए थे 143 लोग

गत सप्ताह रूस के कॉन्सर्ट हाल पर हुए आतंकी हमले में करीब 143 लोग मारे गए थे और दर्जनों लोग घायल हो गए थे। आतंकियों ने अचानक कंसोर्टियम में आए लोगों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी थी। इससे पूरे हाल में चीख-पुकार मच गई। गोलियों की तड़तड़ाहट से जान बचाने के लिए भगदड़ मच गई। मगर तब तक आंतकियों ने काफी लाशें बिछा दीं। रूस के अनुसार इस हमले में यूक्रेन का हाथ था। 

यह भी पढ़ें

हमास से युद्ध के बीच अस्पताल में भर्ती हुए इजरायल के PM बेंजामिन नेतन्याहू, MOSSAD ने जारी की Emergency सूचना

इजरायली एयरस्ट्राइक में कम से कम 2 फिलिस्तीनी पत्रकारों की मौत, मध्य गाजा के अल-अक्सा हॉस्पिटल के पास हुआ हमला

 

Latest World News