A
Hindi News विदेश अमेरिका कनाडा-मैक्सिको के साथ करार के बाद बोले ट्रंप, अब चीन, जापान और ईयू के साथ होगी ट्रेड ट्रीटी

कनाडा-मैक्सिको के साथ करार के बाद बोले ट्रंप, अब चीन, जापान और ईयू के साथ होगी ट्रेड ट्रीटी

कनाडा और मैक्सिको के साथ हुए व्‍यापार समझौते से उत्‍साहित अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अब चीन, जापान और यूरोपीय यूनियन के साथ भी इसी प्रकार के व्‍यापारिक करार किए जाएंगे।

<p>Donald Trump</p>- India TV Hindi Donald Trump

वाशिंगटनकनाडा और मैक्सिको के साथ हुए व्‍यापार समझौते से उत्‍साहित अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अब चीन, जापान और यूरोपीय यूनियन के साथ भी इसी प्रकार के व्‍यापारिक करार किए जाएंगे। यूएसएमसीए की घोषणा के एक दिन बाद ही ट्रंप ने कहा कि अब चीन, जापान तथा यूरोपीय संघ के साथ समझौते पर काम चल रहा है। आपको बता दें कि रविवार को ही अमेरिका-मैक्सिको-कनाडा अनुबंध (यूएसएमसीए) को अंतिम रूप दिया गया है। यूएसएमसीए करीब तीन दशक पुराने उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार अनुबंध (नाफ्टा) की जगह लेगा।

ट्रंप ने कहा, ‘‘यूएसएमसीए एक बड़ा व्यापारिक समझौता है, अब तक का सबसे बड़ा समझौता जो व्यापार के क्षेत्र में किया गया है। मैं अब चीन या यूरोपीय संघ या अन्य पक्षों के साथ भी ऐसा करार करना चाहता हूं। लेकिन यह अब तक का सबसे बड़ा समझौता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आप जानते हैं, हम अब चीन के साथ करार पर काम कर रहे हैं। हम जापान के साथ भी काम कर रहे हैं। हम यूरोपीय संघ के साथ भी काम कर रहे हैं। ये हमारे देश के लिए और हमारे श्रमिकों के लिए शानदार संधियां हैं।’’

सीनेटर रॉब पोर्टमैन ने सीनेट में कहा कि यूएसएमसीए से उत्तरी अमेरिकी बाजार को विश्व के अन्य हिस्सों विशेषकर चीन के साथ जारी व्यापारिक खींचतान से निपटने में मददगार होगा। कांग्रेस सदस्य स्टीव किंग ने ओवल हाउस में ट्रंप से मुलाकात के बाद कहा कि चीन जल्दी ही अमेरिका की बौद्धिक संपदा की चोरी की भारी कीमत भुगतना शुरू कर देगा।

Latest World News