1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Auto Expo 2020: इसी हफ्ते शुरू होगा कारों का महामेला, टिकट-टाइमिंग समेत ये है पूरी डिटेल

Auto Expo 2020: इसी हफ्ते शुरू होगा कारों का महामेला, टिकट-टाइमिंग समेत ये है पूरी डिटेल

इस हफ्ते ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) शुरू होने जा रहा है, जहां हर बार की तरह इस बार भी नई-नई कारों के साथ-साथ इंटरनेट कारों का धमाल देखने को मिलेगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: February 03, 2020 9:31 IST
2020 Auto Expo, 2020 Auto Expo- The Motor Show, Auto Expo 2020 - India TV Paisa

2020 Auto Expo- The Motor Show

नई दिल्ली। देश में आने वाले कुछ दिन ऑटो इंडस्ट्री के लिए काफी अहम होने जा रहे हैं। इस हफ्ते ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) शुरू होने जा रहा है, जहां हर बार की तरह इस बार भी नई-नई कारों के साथ-साथ इंटरनेट कारों का धमाल देखने को मिलेगा। दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में आगामी 7 फरवरी से 12 फरवरी तक 2020 ऑटो एक्सपो के 15वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा। इस बार ऑटो एक्सपो में कई बड़ी ऑटो कंपनियां अपने फेसलिफ्ट मॉडल पेश करेंगी। 

ऑटो एक्सपो में दिग्गज ऑटो कंपनियां अपने नए और इनोवेटिव प्रोडक्ट को शोकेस और लॉन्च करती हैं। इस बार Auto Expo 2020 की थीम (Explore the World of Mobility) 'मोबिलिटी की दुनिया की खोज करें' हैं। यह थीम टेक्नोलॉजी का संदेश, क्षमता और कल की मोबिलिटी के विजन से जुड़ा है।

बता दें कि, हर 2 साल के अंतराल के बाद आयोजित होने वाला ये इवेंट 2 जगहों पर आयोजित किया जा रहा है। 9 से 12 फरवरी तक इंडियन एक्सपो मार्ट ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में होने वाले पहले कार्यक्रम में कार, बाइक और कांस्पेट वाहनों को प्रदर्शित किया जाएगा। वहीं दूसरा कार्यक्रम, कंपोनेंट्स एग्जीबिशन 7 से 9 फरवरी 2020 तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि ऑटो एक्सपो 2020 का उद्घाटन इंडिया एक्सपो मार्ट में 6 फरवरी 2020 को होगा। 

भारतीय ऑटो बाजार 2020 से बीएस 6 को अपनाने वाली है। सरकार ने इसके लिए 1 अप्रैल 2020 की डेडलाइन दी है। जिसके चलते कारों के इस सबसे बड़े मेले में कई स्टार्टअप कंपनियों के इनोवेशन भी देखने को मिलेंगे. ग्रीन मोबिलिटी और भविष्य की टेक्नोलॉजी के मामले में स्टार्टअप बेहद खास टेक्नोलॉजी को शोकेस कर सकते हैं

ऑटो एक्सपो 2020 में 6 फरवरी को मारुति सुजुकी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा का फेसलिफ्टेड वर्जन लॉन्च करेगी। टाटा मोटर्स ने हाल ही नई टिआगो और टिगोर फेसलिफ्ट को बाजार में उतारा था। इन दोनों गाड़ियों को कंपनी ऑटो एक्सपो के दौरान भी शो-केस करेगी। जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने इन दोनों कारों के डीजल इंजन को बंद कर दिया है। अब ये सिर्फ BS6, 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में मिलेंगी।

ऑटो एक्सपो 2020 में महिंद्रा अपनी लोकप्रिय एसयूवी TUV300 का फेसलिफ्ट मॉडल पेश आकर सकती है, इस बार इसमें कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। कंपनी इसके बाहरी डिजाइन से लेकर इसके कैबिन तक में बड़े बदलाव करेगी। नए बदलावों के साथ इस गाड़ी की कीमत 25 से 30 हजार रुपये तक महंगी हो सकती है।

दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर इंडिया ने ऑटो एक्सपो 2020 मोटर शो में प्रदर्शिनी के लिए अपनी थीम का खुलासा कर दिया है। फ्रीडम इन फ्यूचर मोबिलिटी के विषय के साथ दक्षिण कोरियाई ऑटो कंपनी कॉन्सेप्ट और आनेवाली गाड़ियों की श्रृंखला पेश करेगी। हुंडई मोटर इंडिया नए बदलावों के साथ फेसलिफ्ट वरना को भारत में उतार सकती है। इस बार वरना में नई ग्रिल, हेडलाइट्स, टेललाइट्स, अलॉय व्हील्स और नया बंपर देखने को मिलेगा। इसके अलावा कंपनी अपनी प्रीमियम एसयूवी टुसॉ फेसलिफ्ट भी लेकर आ रही है।

इस बार कोरोनावायरस (Coronavirus) के मंडरा रहे खतरे को लेकर ऑटो एक्सपो में लोगों की जांच के लिए मेडिकल कैंप बनाया गया है। यहां न सिर्फ चीन से आए कंपनियों के अफसरों और कर्मियों की बल्कि लक्षण नजर आने पर किसी की भी जांच की जा सकती है। साथ ही मरीज को तुरंत एंबुलेंस के जरिए अस्पताल भी ले जाया जाएगा। शारदा अस्पताल में 40 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। इसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों की तैनाती 24 घंटे रहेगी। किसी भी आपात परिस्थिति में मरीजों को आइसोलेट कर इलाज शुरू कर दिया जाएगा।

जानिए कैसे मिलेगी टिकट

रफ्तार के दीवाने लोग ऑटो एक्सपो 2020 में गाड़ियों की झलक पाने पहुंचेंगे। ऑटो एक्सपो 2020 के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से टिकट खरीद सकते हैं।  ऐसे में अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं तो www.bookmyshow.com पर इसके लिए टिकट उपलब्ध है। इसके अलावा आप IEML के बॉक्स ऑफिस से भी टिकट खरीद सकते हैं।

टिकट की कीमत

'ऑटो एक्सपो 2020 मोटर शो' प्रोगाम की टिकट की कीमत 350 से शुरू होती हैं, जो जनरल पब्लिक टाइम के लिए रखी गई है। इसके अलावा बिजनेस विजिट के लिए टिकट की कीमत 750 रुपए रखी गई है। बता दें अगर आप विकेंड पर विजिट करेंगे तो टिकट की कीमत 475 रुपए होगी।

विजिट करने का समय

ऑटो एक्सपो 2020 में विजिट का समय सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक रखा गया है। वहीं शनिवार और रविवार को समय सुबह 11 से शाम 8 तक आप यहां विजिट कर सकते हैं। आम लोगों के लिए 8 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक खुलेगा और इन दिनों आप सुबह 11 बजे से लेकर रात 8 बजे तक मजे से घूम सकते हैं।

Write a comment
X