1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Bajaj Auto बनी दुनिया की सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी

Bajaj Auto बनी दुनिया की सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी

बजाज ऑटो अपनी स्थापना के 75वें वर्ष में इस शिखर पर पहुंची है। दुनिया में कोई भी टू-व्हीलर कंपनी अभी तक बजाज ऑटो के आसपास भी नहीं है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 04, 2021 12:22 IST
बजाज ऑटो का कुल बाजार...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

बजाज ऑटो का कुल बाजार मूल्य 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है

मुंबई। Bajaj Auto अब दुनिया की सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी बन गई है, सोमवार को कंपनी की तरफ से यह जानकारी दी गई है। बजाज ऑटो ने कहा है कि शुक्रवार को शेयर बाजार में कंपनी का शेयर 3479 रुपए पर बंद हुआ और इस वजह से कंपनी की कुल मार्केट वेल्यू 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गई और इस आंकड़े को पार करने वाली यह दुनिया की पहली कंपनी है। बजाज ऑटो अपनी स्थापना के 75वें वर्ष में इस शिखर पर पहुंची है। दुनिया में कोई भी टू-व्हीलर कंपनी अभी तक बजाज ऑटो के आसपास भी नहीं है। 

बजाज ऑटो देश की नंबर वन बाइक और थ्री व्हीलर एक्सपोर्टर कंपनी भी है, देश ने निर्यात होने वाली हर 3 बाइक्स और 3 थ्री व्हीलर्स में से 2 बाइक्स और थ्री व्हीलर्स बजाज ऑटो के होतें हैं। बीते दिसंबर के दौरान कंपनी का बाइक एक्सपोर्ट रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचा है, कंपनी ने दिसंबर में 2.09 लाख से ज्यादा बाइक्स का एक्सपोर्ट किया है जो दिसंबर 2019 में हुए एक्सपोर्ट के मुकाबले 31 प्रतिशत ज्यादा है। दुनिया के 70 देशों में बजाज ऑटो की बाइक्स का एक्सपोर्ट होता है। 

बजाज ऑटो के कारोबार में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह से इसके शेयर में लगातार तेजी जारी है, पिछले साल मार्च में जब पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को देखते हुए देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की थी तो उस समय कंपनी के शेयर का भाव घटकर 1933 रुपए पर आ गया था, लेकिन उसके बाद से कंपनी के शेयर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और आज सोमवार को शेयर बाजार में कंपनी के शेयर का भाव बढ़कर 3510 रुपए के पार पहुंच गया है और कंपनी का कुल बाजार मूल्य भी बढ़कर 1.01 लाख करोड़ रुपए हो गया है। 

Write a comment