Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Mercedes-Benz ने इस परेशानी के कारण किया सबसे बड़ा रिकॉल, अमेरिका में 13 लाख कारें होंगी वापस

Mercedes-Benz ने इस परेशानी के कारण किया सबसे बड़ा रिकॉल, अमेरिका में 13 लाख कारें होंगी वापस

जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज Mercedes-Benz अपना सबसे बड़ा रिकॉल कार्यक्रम चला रही है।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 16, 2021 9:49 IST
Mercedes-Benz ने इस परेशानी के...- India TV Paisa
Photo:AP

Mercedes-Benz ने इस परेशानी के कारण किया सबसे बड़ा रिकॉल, अमेरिका में 13 लाख कारें होंगी वापस 

नई दिल्ली। जर्मनी की लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज (Mercedes-Benz) अपना सबसे बड़ा रिकॉल कार्यक्रम चला रही है। कंपनी को अमेरिका में अपनी 13 लाख कारों को वापस मंगवाना पड़ रहा है। कंपनी के मुताबिक मर्सिडीज की कारों में सॉफ्टवेयर को लेकर परेशानी (software glitch) आ रही है। इसी मुश्किल के चलेत कारों को वापस बुलाया जा रहा है। USA में मर्सिडीज़ बेन्ज़ की ज्यादातर गाड़िय़ों में eCall यानी इमरजेंसी कॉल सर्विस जो कि उसके कम्युनिकेशन मॉड्यूल पर आधारित है, उसमें आ रही खामी के चलते किया जा रहा है। इस गड़बड़ी के कारण कार ई-कॉल के दौरान कई बार गलत स्थिति, लोकेशन बता देती हैं।

मर्सिडीज ने एक बायान में कहा " किसी कारणवश कम्युनिकेशन मॉड्यूल की पावर सप्लाई में खराबी आ सकती है। ऑटोमेटिक और मैन्युअल इमरजेंसी कॉल के अन्य सारे फ़ंक्शन पूरी तरह सही तरीके से काम कर रहे हैं।" गौरतलब है कि मर्सिडीज़ बेन्ज़ इस अप्रैल से अपनी कारों को रिकॉल करने की प्रक्रिया को शुरू करेगी। यह एक सॉफ्टवेयर अपडेट होगा जिसे ग्राहक डीलर के पास जा कर अपडेट करवा सकेंगे।

2019 में सामने आई थी परेशानी 

मर्सिडीज़ बेन्ज़ ने साल 2019 अक्टूबर में, यूरोप में एक ई-कॉल सेंटर की रिपोर्ट के आधार पर एक जांच शुरू की, जहां ऑटोमेटिक eCall वाहन की गलत पोजिशन बता रहा था। इसके बाद कम्युनिकेशन मॉड्यूल के अलग-अलग पहलुओं को लेकर एक लंबी छानबीन हुई। इसके बाद कंपनी की रिसर्च में पता चला कि कई जगह कंपनी की गाड़ियों में ऐसी घटनाएं देखने को मिली है जिसमें ई-कॉल के दौरान वाहन की स्थिति गलत दिखी थी।

ये मॉडल होंगे वापस 

कंपनी साल 2016 से लेकर 2021 के बीच में बिकने वाली अपनी जिन लग्जरी कारों को रिकॉल करेगी उनमें मर्सिडीज़ की सीएलए-क्लास, जीएलए-क्लास, जीएलई-क्लास, जीएलएस-क्लास, एसएलसी-क्लास, ए-क्लास, जीटी-क्लास, सी-क्लास, ई-क्लास, एस-क्लास, सीएलएस -क्लास, एसएल-क्लास, बी-क्लास, जीएलबी-क्लास, जीएलसी-क्लास, और जी-क्लास आदि कारें शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement