1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सुजुकी के गुजरात प्‍लांट ने हासिल किया 10 लाख कार उत्‍पादन का आंकड़ा, बलेनो व स्विफ्ट का होता है उत्‍पादन

सुजुकी के गुजरात प्‍लांट ने हासिल किया 10 लाख कार उत्‍पादन का आंकड़ा, बलेनो व स्विफ्ट का होता है उत्‍पादन

सुजुकी द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 22, 2020 12:43 IST
Suzuki Motor Gujarat achieves 10 lakh production mark- India TV Paisa
Photo:SUZUKI

Suzuki Motor Gujarat achieves 10 lakh production mark

नई दिल्‍ली। सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) ने गुरुवार को कहा कि उसने 10 लाख वाहनों के उत्पादन के आंकड़े को पार कर लिया है। एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए वाहन बनाती है। एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया। कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिए 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है।

एसएमजी ने फरवरी 2017 में उत्पादन शुरू किया था। इस तरह उसने महज तीन साल नौ महीने में यह आंकड़ा प्राप्त कर लिया है। एसएमजी मारुति सुजुकी इंडिया को वाहनों की आपूर्ति करती है। उसने गुजरात के हंसलपुर में स्थित संयंत्र में बलेनो के साथ उत्पादन की शुरुआत की थी। इसके बाद संयंत्र ने जनवरी 2018 में स्विफ्ट का उत्पादन शुरू किया था।

संयंत्र ने मार्च 2018 से निर्यात की भी शुरुआत की थी। बयान में कहा गया कि सुजुकी द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में भारत में 15.8 लाख वाहनों का उत्पादन किया गया था, जिसमें एसएमजी की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत (4.10 लाख वाहनों) की रही। कंपनी ने कहा कि सुजुकी कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के उपायों के साथ-साथ पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करके ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी उत्पादन गतिविधियों को जारी रखेगी।

मारुति ने ओरिक्स ऑटो के साथ पुणे, हैदराबाद में सदस्यता मॉडल पेश किया

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मंगलवार को कहा कि उसने ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज के साथ मिलकर हैदराबाद और पुणे में व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए वाहन सदस्यता कार्यक्रम शुरू किया है। एमएसआई ने एक बयान में कहा कि इस पहल के तहत जापान की ओरिक्स कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज इंडिया और मारुति सुजुकी सब्सक्राइब ग्राहकों को मासिक शुल्क पर नए वाहन के इस्तेमाल की सुविधा उपलब्ध कराएंगी।

इस पेशकश के तहत ग्राहकों को वाहन खरीदने की जरूरत नहीं होगी और वे सिर्फ मासिक शुल्क चुकाकर नई कार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मासिक शुल्क में रखरखाव और बीमा जैसे सभी खर्च शामिल होंगे। कंपनी दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरु में पहले ही यह पेशकश कर चुकी है।

Write a comment