1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti ने फेस्टिव सीजन में दी सौगात, लॉन्‍च किया 24,999 रुपए की अतिरिक्‍त कीमत पर Swift का स्‍पेशल एडिशन

Maruti ने फेस्टिव सीजन में दी सौगात, लॉन्‍च किया 24,999 रुपए की अतिरिक्‍त कीमत पर Swift का स्‍पेशल एडिशन

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि अपने लॉन्च के साथ ही आकर्षक लुक और पेपी परफॉर्मेंस की दम पर स्विफ्ट हमारे पोर्टफोलियो में बेस्ट परफॉर्मर्स में से एक बनी हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 19, 2020 13:22 IST
Maruti launches special edition of Swift in festive season- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Maruti launches special edition of Swift in festive season

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को अपनी हैचबैक स्विफ्ट का एक स्‍पेशल एडिशन वर्जन लॉन्‍च करने की घोषणा की है। इस स्‍पेशल एडिशन की कीमत रेगूलर ट्रिम्‍स की तुलना में 24,999 रुपए अधिक होगी। मारुति स्विफ्ट के रेगूलर ट्रिम्‍स की कीमत 5.19 लाख रुपए से लेकर 8.02 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) के बीच है। स्विफ्ट का स्‍पेशल एडिशन ब्‍लैक थीम के साथ आएगा। इसमें ग्‍लॉसी ब्‍लैक बॉडी किट, स्‍पॉइलर, बॉडी साइड मॉल्डिंग, डोर वाइजर और फॉग लैम्‍प आदि होंगे।

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (मार्केटिंग एंड सेल्‍स) शशांक श्रीवास्‍तव ने कहा कि अपने लॉन्‍च के साथ ही आकर्षक लुक और पेपी परफॉर्मेंस की दम पर स्विफ्ट हमारे पोर्टफोलियो में बेस्‍ट परफॉर्मर्स में से एक बनी हुई है। इसने प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में हमारी स्थिति को मजबूत करने में मदद की है। तीन पीढि़यों में यह मॉडल फीचर्स, लुक्‍स और टेक्‍नोलॉजी के मामले में काफी उन्‍नत हो चुका है। स्विफ्ट स्‍पेशल एडिशन कंपनी के सभी डीलरशिप पर 24,999 रुपए की अतिरिक्‍त कीमत पर उपलब्‍ध है। लॉन्‍च के बाद से कंपनी अभी तक स्विफ्ट की 23 लाख यूनिट बेच चुकी है।

अल्‍टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

मारुति सुजुकी के प्रवेश स्तर के मॉडल अल्‍टो के दो दशक पूरे हो गए है। इन 20 साल में कंपनी ने अल्‍टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं। कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप अल्‍टो को अपग्रेड किया गया है। कंपनी ने अल्‍टो को 2000 में पेश किया था। अल्‍टो ने 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था। 2012 में इसने 20 लाख और 2016 में 30 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया।

साढ़े चार साल में बेची 5.5 लाख ब्रेजा

मारुति सुजुकी इंडिया ने कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा की अब तक साढ़े पांच लाख इकाइयां बेची हैं। कंपनी ने इसे बाजार में उतारने के साढ़े चार साल के भीतर यह उपलब्धि हासिल की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि ब्रेजा को पूरी तरह भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर भारत में ही डिजाइन किया गया। कंपनी ने इसे 2016 की शुरुआत में आजार में उतारा था। अब कंपनी ने इसका बीएस-6 संस्करण बाजार में उतारा हुआ है। ब्रेजा में चार सिलेंडर वाला 1.5 लीटर का के-सीरीज पेट्रोल इंजन है। कंपनी ने कहा कि बीएस-6 संस्करण की भी वह 32,000 ब्रेजा बेच चुकी है।

एस-प्रेसो की बिक्री का आंकड़ा पहले साल में ही 75,000 इकाई को पार

प्रवेश स्तर की छोटी कार एस-प्रेसो की बिक्री आंकड़ा पहले साल में ही 75,000 इकाइयों को पार कर गया है। यह कार पिछले साल सितंबर में पेश की गई थी। इस कार को उतारे जाने के एक महीने के भीतर यह देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारो में शामिल हो गई थी। कंपनी ने कहा कि एस-प्रेसो देश में ही डिजाइन और विकसित वाहन है। इसे भारत और दुनिया के अन्य देशों के लिए विकसित किया गया है।

एक साल के छोटे से समय में एस-प्रेसो ने अपने लिए एक मजबूत जगह बना ली। इस वाहन में कई ऐसे फीचर है, जो इस खंड में पहली बार पेश किए गए हैं। इनमें डायनामिक सेंटर कन्सोल के साथ स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट प्रणाली शामिल है। एस-प्रेसो को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह एक मिनी एसयूवी का अनुभव देती है।

Write a comment