Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इस डिवाइस की मदद से कार में स्टार्ट करें Alexa, जानें इसके फायदे और कीमत

इस डिवाइस की मदद से कार में स्टार्ट करें Alexa, जानें इसके फायदे और कीमत

Amazon Echo Auto: इन दिनों लोग अपने घर को स्मार्ट होम बना चुके हैं। ये पॉसिबल हो पाया है एलेक्सा की वजह से। आप चाहे तो एलेक्सा को घर के साथ साथ कार से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए एक डिवाइस की मदद लेनी पड़ेगी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2023 20:08 IST
Amazon Echo Auto- India TV Paisa
Photo:CANVA एलेक्सा को कार से Amazon Echo Auto की मदद से करें कनेक्ट

Amazon Echo Auto: घर को स्मार्ट बनाने के लिए लोग कई तरह के डिवाइस खरीदते हैं। इन्हीं में से एक है एलेक्सा। ये लोग इसे बेडरूम, किचन और यहां तक कि बाथरूम में भी रखते हैं। इसकी मदद से आप वॉयस कमांड देकर गाने सुनने के साथ-साथ किसी को कॉल भी कर सकते हैं। इसके अलावा लोग लाइट जलाने और यहां तक कि अलार्म सेट करने के लिए भी इसकी मदद लेते हैं।

जो लोग एलेक्सा की मदद से घर के ज्यादातर काम करते हैं। वे एक पल के लिए बाहर इसकी अनुपस्थिति महसूस नहीं करना चाहते हैं। कई बार लोग गाड़ी चलाते समय संगीत सुनने या किसी को कॉल करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर स्मार्टफोन से कॉल करते हैं। इसके बजाय, आप एलेक्सा को अपनी गाड़ी में भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

इस स्मार्ट डिवाइस को खरीदें

आज के समय में कई कंपनियां आधुनिक फीचर्स वाली गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं। इसके बावजूद कुछ पुरानी गाड़ियों में ऐसे फीचर्स नहीं होते हैं, जो आज के समय में एडवांस गाड़ियों में देखने को मिलते हैं। एलेक्सा को कार के साथ-साथ घर में भी इनेबल करना बेहद आसान है। इसके लिए आप Amazon से Echo Auto को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसकी मदद से गाड़ी चलाते समय भी गाना सुनते हुए किसी को कॉल करने की सुविधा मिलती है।

Amazon Echo Auto में कई खास फीचर्स मौजूद हैं

Amazon Echo Auto ऑनलाइन मार्केट में उपलब्ध है। इसकी कीमत मात्र 3500 रुपए है। इसमें कई ऐसे फीचर मौजूद हैं, जो इसे बेहद खास बनाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप ब्लूटूथ की मदद से स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा अगर स्मार्टफोन में ब्लूटूथ की सुविधा नहीं है तो इसे AUX केबल की मदद से बड़ी आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।

एलेक्सा को ऐसे करें इनेबल

  1. अपनी कार में Alexa को इनेबल करने के लिए सबसे पहले गाड़ी में एसी वेंट के ऊपर एक स्टैंड लगा दें।
  2. स्टैंड लगाने के बाद Echo Auto को ठीक से एडजस्ट कर लें।
  3. अब इसे पावर की आवश्यकता होगी। इसके लिए यूएसबी केबल को चार्जिंग केबल से कनेक्ट करें।
  4. चार्जिंग केबल से कनेक्ट करने के बाद मोबाइल फोन में ब्लूूटूथ ऑन करें। ब्लूटूथ ऑन करने के बाद इसे कनेक्ट कर दें।
  5. अगर आपके मोबाइल फोन में ब्लूटूथ नहीं है तो आप AUX केबल से भी कनेक्ट कर सकते हैं।
  6. ऐसा करने के बाद आप एलेक्सा को कार में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement