Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गर्मियों में आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल को डैमेज करेंगी ये 3 गलतियां, होगा भारी नुकसान

गर्मियों में आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल को डैमेज करेंगी ये 3 गलतियां, होगा भारी नुकसान

नॉर्वे जैसा देशा तो कुछ सालों में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर चलने लगेगा। भारत में भी लोग डीजल-पेट्रोल से गाड़ियों से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भरोसा दिखा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में इलेक्ट्रिक व्हीकल की खास केयर करनी पड़ती है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 28, 2023 20:29 IST
EV battery tips for summer - India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मियों में आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल को डैमेज करेंगी ये 3 गलतियां

EV battery tips for summer: पेट्रोल-डीजल की तेजी से बढ़ती कीमतों की वजह से दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेज हो गई है। नॉर्वे जैसा देशा तो कुछ सालों में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर चलने लगेगा। भारत में भी लोग डीजल-पेट्रोल गाड़ियों से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल पर भरोसा दिखा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में इलेक्ट्रिक व्हीकल की खास केयर करनी पड़ती है। गर्मियों में आपकी तीन छोटी सी गलतियां व्हीकल के डैमेज होने का कारण बन सकती हैं।

धूप में पार्किंग

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्कूटी, बाइक हो या फिर कार हमें अपने इलेक्ट्रिक वाहन बहुत ज्यादा देर के लिए तेज धूप में खड़े नहीं करने चाहिए। दरअसल, इलेक्ट्रिक वाहन की रफ्तार इसकी बैटरी पर निर्भर करती है और वाहन को बहुत ज्यादा देर तक धूप में खड़ा करने से इनकी बैट्री काफी गर्म हो जाती है। जब हम इसे चलाने के लिए पार्किंग से निकालते हैं तो गर्म बैटरी पर लोड ज्यादा बढ़ जाता है। बैट्री के ज्यादा हीट होने की वजह से इसमें आग लगने का भी रिस्क रहता है।

राइड के बाद तुरंत चार्ज

गर्मी में बढ़ते तापमान का असर इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी पर भी पड़ता है। इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के बाद इनकी बैटरी हीट होने लगती है, इसलिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हमें कभी भी राइड के तुरंत बाद बैट्री चार्ज नहीं करनी चाहिए। इससे बैट्री में ओवरहीटिंग का खतरा बढ़ जाता है। अगर व्हीकल की बैटरी डाउन हो गई है या आप किसी लंबी राइड से आए हैं तो पहले बैटरी को ठंडा होने दें। उसके बाद ही उसे चार्ज पर लगाएं।

ओवरचार्ज न करें

ज्यादातर लोग रात के समय इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज पर लगाकर छोड़ देते हैं, जो कि बहुत गलत है। हमें समझना होगा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैट्री स्मार्टफोन की तरह ही काम करती है। इसमें लिथियम आयन बैटरी का ही इस्तेमाल होता है, जो कि 30 से 80 प्रतिशत के चार्ज में सबसे अच्छा परफॉर्म करती हैं। इससे बैटरी की लाइफ भी बढ़ती है। इसलिए इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी को हमेशा 100 प्रतिशत चार्ज करने से बचना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement