Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. चुनिए तीन साल की बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी

तीन साल की बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने के जानिए 5 कारण

तीन साल की दोपहिया इंश्योरेंस पॉलिसी के कई फायदे हैं। इससे सबसे बड़ा ये फायदा होता है कि आपको हर साल रिन्यू कराने की जरूरत नहीं होती है, पेनल्टी या लीगल चार्ज नहीं लगता है, कम प्रीमियम के साथ साथ पीस ऑफ माइंड भी मिलती है। आइए जानते हैं इन पॉइंट्स के बारे में विस्तार से।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 13, 2023 17:52 IST
Insurance Policy - India TV Paisa
Photo:CANVA तीन साल की बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी

Insurance Policy: अधिकांश इंश्योरेंस कंपनियां डिजिटल सेवाएं प्रदान करती हैं। इसलिए, बीमा पॉलिसी खरीदना, उसको और रिन्यू करना आसान काम हो गया है। फिर भी, बहुत से लोग बाइक इन्शुरन्स रिन्यूअल डेट को भूल जाते हैं। यदि समय पर रिन्यू नहीं करने पर दोपहिया वाहन बीमा पॉलिसी समाप्त हो जाती है। नॉन-रिन्यूअल इशू से निपटने का सबसे अच्छा तरीका एक लॉन्ग टर्म पॉलिसी है जिसे सालाना रिन्यूअल की आवश्यकता नहीं होगी। आइए जानते हैं तीन साल के इंश्योरेंस पॉलिसी के क्या फायदे हैं।

तीन साल का दोपहिया इंश्योरेंस पॉलिसी के ये है फायदे-

तीन साल की दोपहिया बीमा पॉलिसी खरीदने से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं जो आप एक साल की पॉलिसी में नहीं उठा सकते। उनमें से कुछ लाभ हैं:

1. सालाना रिन्यूअल की कोई आवश्यकता नहीं

आपको इसे हर साल रिन्यू कराने की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप तीन साल के लिए इंश्योरेंस बेनिफिट्स का आनंद ले सकते हैं। तीन साल की पॉलिसी के लैप्स होने की पॉसिबिलिटी को भी कम करती है क्योंकि यह लंबे समय तक एक्टिव रहता है और आपको हर साल इसके एक्सपायरी डेट याद रखने की जरूरत नहीं है। इसलिए, तीन साल की पॉलिसी अधिक सुविधाजनक और समय बचा सकता है।

2. पेनल्टी या लीगल चार्ज नहीं लगेगा-

अगर हर साल पॉलिसी को रिन्यू करने की कोई आवश्यकता नहीं है तो पॉलिसी खत्म नहीं होगी और आपको किसी तरह की पेनल्टी या लीगल चार्ज नहीं लगेगा।

3. बीमा पॉलिसी पर कम प्रीमियम

इंश्योरेंस प्रीमियम सालों में बढ़ते हैं। इसका मतलब है कि आपकी पॉलिसी का टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी कोट हर एक रेन्यू के साथ बढ़ेगा। लॉन्ग टर्म पॉलिसी से आप बढ़ते प्रीमियम से बच सकते हैं। आप एक बार में तीन सालों के प्रीमियम का भुगतान करेंगे और इस तरह तीन साल की पॉलिसी की कीमत एक साल की पॉलिसी से कम होगी।

4. Peace of Mind

तीन साल की बीमा पॉलिसी के साथ आप मन की शांति पा सकेंगे। एक्सपायरी डेट गुम होने या बार-बार रिन्यू प्रोसेस से गुजरने की कोई चिंता नहीं होगी। आप तीन साल का काम एक बार में पूरा कर सकते हैं।

5. हाई नो क्लेम बोनस

यदि आपके पास तीन साल की पॉलिसी है, तो आपको पॉलिसी का रिन्यू करते समय तीन साल के प्रीमियम पर एनसीबी कवर की छूट मिलेगी। एक साल की पॉलिसी की तुलना में तीन साल की पॉलिसी में अधिक एनसीबी जमा करेगी। इसके अलावा, यदि आप अपनी नई पॉलिसी को रद्द करने का डिसाइड लेते हैं तो NCB को एक नई पॉलिसी में ट्रांसफर किया जा सकता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement