Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अब किसी भी पेट्रोल बाइक और स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदलें, मात्र इतने रुपये करने होंगे खर्च

अब किसी भी पेट्रोल बाइक और स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदलें, मात्र इतने रुपये करने होंगे खर्च

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण अब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे हैं। पेट्रोल पर चलने वाली बाइक और स्कूटर को इलेक्ट्रिक बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: November 02, 2022 16:32 IST
अब किसी भी पेट्रोल...- India TV Paisa
Photo:PEBBLE अब किसी भी पेट्रोल बाइक और स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदलें

इलेक्ट्रिक वाहनों के आने से पेट्रोल इंजनों का दबदबा धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। इलेक्ट्रिक पर चलने वाली स्कूटर बाइक और कारें मार्केट में उपलब्ध हैं। नए ग्राहक भी अब इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते हैं। पेट्रोल इंजन के मुकाबले इलेक्ट्रिक से चलने वाली वाहन ज्यादा किफायती है। यही वजह है कि अब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक की तरफ भाग रहे हैं। ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि जिन लोगों के पास पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी है उसका क्या होगा। अब किसी भी पेट्रोल बाइक स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं।

जस्ट इलेक्ट्रिक नाम की कंपनी बना रही है इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर

जस्ट इलेक्ट्रिक नाम की एक कंपनी है। यह एक भोपाल स्टार्टअप कंपनी है। यहां से किसी भी बाइक स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं। यह कंपनी पेट्रोल से चलने वाली बाइक और स्कूटर को इलेक्ट्रिक में तब्दील कर होम डिलीवरी हुई करती है। किसी भी पुराने गाने बाइक को इस कंपनी में ले जा कर देना होगा। कुछ समय बाद यह कंपनी बाइक को इलेक्ट्रिक में बदलकर होम डिलीवरी कर देती है। अगर आप भोपाल में रहते हैं तो डायरेक्ट कंपनी में जाकर भी हाथों हाथ काम करवा सकते हैं।

ये कंपनी भी बना रही है इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर

जस्ट इलेक्ट्रिक के अलावा आप उन कंपनियों से भी संपर्क कर सकते हैं जो इलेक्ट्रिक वाहन बनाती है। यह कंपनी वाहन के गियर बॉक्स और इसके इंजन में बदलाव करती है। इलेक्ट्रिक किट को फिट करने के बाद किसी भी वाहन बैटरी पर चला सकते हैं। वर्तमान समय में जूइंक (Zuink),बाउंस (Bounce), गोगोए-1 (GoGoA1) जैसी कई कंपनियां पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक में बदल रही है। मात्र 15 से 20 हजार रूपये खर्च कर आरटीओ अप्रूवल के साथ किसी भी स्कूटर को इलेक्ट्रिक बना सकते हैं। आरटीओ से बिना अप्रूवल लिए सड़क पर कोई भी वाहन नहीं चला सकते हैं। 

इतने रुपए खर्च कर बाइक को बनाएं इलेक्ट्रिक

किसी भी बाइक को इलेक्ट्रिक बनाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन Electric Kit Retrofit खरीद सकते हैं। इसके अलावा जूइंक (Zuink) कंपनी की इलेक्ट्रिक किट भी मार्केट में उपलब्ध है। इसकी कीमत की शुरुआत 27 हजार रुपये से होती है। GoGoA1 एकमात्र मशहूर कंपनी है जो स्प्लेंडर को इलेक्ट्रिक में बदल देती है। इसके लिए आपको 35 हजार रूपये खर्च करने होंगे। इसे एक बार चार्ज करने के बाद 151 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसके अलावा अलग से बैटरी खरीद कर बाइक और स्कूटर में लगवा सकते हैं। स्कूटर में बूट स्पेस ज्यादा होती है इसलिए इसे इलेक्ट्रिक में बदलना आसान होता है और इसमें पैसे भी कम लगते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement