Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. आ गया माइलेज का बाप! टू व्हीलर ईवी सेगमेंट में सिंपल एनर्जी ने लॉन्च किया पहला स्कूटर

आ गया माइलेज का बाप! टू व्हीलर ईवी सेगमेंट में सिंपल एनर्जी ने लॉन्च किया पहला स्कूटर

EV Segment Scooter: सिंपल वन पहला ऐसा ई-स्कूटर है, जिसमें थर्मल प्रबंधन प्रणाली की सुविधा है, जो स्कूटर को आग से निटपने में सक्षम बनाता है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 23, 2023 18:40 IST
Simple Energy launch Scooter- India TV Paisa
Photo:FILE Simple Energy launch Scooter

Simple Energy launch Scooter​: इलेक्ट्रिक दोपहिया स्टार्टअप सिंपल एनर्जी ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन पेश किया। बेंगलुरु में इसकी शुरुआती शोरूम कीमत 1.45 लाख रुपये है। कंपनी ने इस मौके पर बताया कि इसका 750 वॉट चार्जर वाला मॉडल 1.58 लाख रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा। सिंपल एनर्जी ने 15 अगस्त 2021 को 1.10 लाख रुपये की कीमत के साथ वैश्विक स्तर पर अपने पहले वाहन से पर्दा उठाया था। सिंपल एनर्जी के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुहास राजकुमार ने कहा कि ग्राहकों को इलेक्ट्रिक स्कूटर की आपूर्ति छह जून से शुरू होगी। 

कंपनी ने दी जानकारी

बता दें कि लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कंपनी डिलीवरी शुरू करेगी। सिंपल एनर्जी ने ग्राहकों की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की योजना बनाई है, जिसकी शुरुआत बेंगलुरु में होगी और डिलीवरी जल्द ही शुरू होने वाली है। इसके अतिरिक्त, कंपनी का लक्ष्य अगले 12 महीनों में 40-50 शहरों में अपने खुदरा परिचालन का विस्तार करना है। कंपनी की इन शहरों में 160-180 रिटेल स्टोर का नेटवर्क स्थापित करने की योजना है। उन्होंने कहा कि कंपनी की अगले 12-18 महीनों में 10 करोड़ डॉलर का निवेश करने की योजना है ताकि भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ाई जा सके। सिंपल एनर्जी शूलागिरी में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए पहले ही 110 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है। 

सिंपल वन फीचर्स

जब रेंज की बात आती है तो सिंपल वन कुछ बोल्ड दावे करता है। स्कूटर फिक्स्ड और रिमूवेबल (पोर्टेबल) दोनों तरह की बैटरी से लैस है। सिंपल एनर्जी का दावा है कि स्कूटर आदर्श ड्राइविंग परिस्थितियों (आईडीसी) में 212 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। यह इसे भारत में सबसे लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाता है। सिंपल एनर्जी का यह भी दावा है कि यह अपने सेगमेंट का सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो 2.77 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है।

आग के डर से निपटना

इसे अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करते हुए, सिंपल वन पहला ई-स्कूटर है जिसमें थर्मल प्रबंधन प्रणाली की सुविधा है, जिसे आईआईटी-इंदौर के सहयोग से विकसित किया गया है। सिंपल एनर्जी का दावा है कि यह सिस्टम किसी भी थर्मल रनवे को रोकने में मदद करता है। यानी कि स्कूटर को आग से बचाने में मदद मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement