Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Uber के सर्वर में हैकर ने लगाई सेंध, इसे अंजाम देने वाले समूह का हुआ खुलासा

Uber के सर्वर में हैकर ने लगाई सेंध, इसे अंजाम देने वाले समूह का हुआ खुलासा

Uber: इस साइबर हमले को अंजाम देने वाली समूह का पता चल गया है। उबर ने पिछले हफ्ते अपने आंतरिक सिस्टम पर साइबर हमले के लिए कुख्यात लैप्सस हैकिंग समूह को दोषी ठहराया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 20, 2022 19:13 IST
Uber के सर्वर में हैकर ने...- India TV Paisa
Photo:AP Uber के सर्वर में हैकर ने लगाई सेंध

Uber: 16 सितंबर को खबर आई कि एक 18 वर्षीय हैकर ने कैब आधारित कंपनी उबर (Uber) के सर्वर में घुसकर सेंध लगा दी है, इस घटना को अंजाम देने के बाद हैकर ने अपने एक पोस्ट में कहा था कि उबर अपने कर्मचारियों को कम वेतन देता है। इस साइबर हमले को अंजाम देने वाली समूह का पता चल गया है। उबर ने पिछले हफ्ते अपने आंतरिक सिस्टम पर साइबर हमले के लिए कुख्यात लैप्सस हैकिंग समूह को दोषी ठहराया है। हालांकि कंपनी ने ये स्पष्ट कर दिया है कि उसने किसी ग्राहक के डेटा पर अभी तक अपनी पहुंच नहीं बना पाई है। सभी यूजर्स का डेटा सुरक्षित है। 

उबर ने जारी किया बयान

उबर ने एक अपडेट में कहा, "हम मानते हैं कि यह हमलावर लैप्सस नामक एक हैकिंग ग्रुप से संबद्ध है, जो पिछले एक-एक साल में तेजी से सक्रिय रहा है।" यह समूह आम तौर पर प्रौद्योगिकी कंपनियों को लक्षित करने के लिए इसी तरह की तकनीकों का उपयोग करता है और इस वर्ष माइक्रोसॉफ्ट, सिस्को, सैमसंग, एनवीडिया और ओक्टा का उल्लंघन किया है।

उबर ने कहा, "ऐसी खबरें भी हैं कि इसी हैकर ने वीडियो गेम निर्माता रॉकस्टार गेम्स का उल्लंघन किया है। हम इस मामले पर एफबीआई और अमेरिकी न्याय विभाग के साथ बातचीत कर रहे हैं और जल्द ही हम उचित कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।"

क्या था पूरा मामला?

16 सितंबर को हैकर ने कहा था कि मैं घोषणा करता हूं कि मैं एक हैकर हूं और उबर के वेबसाइट को हैक कर लिया है। हैकर ने कंपनी की गोपनीय जानकारी साझा करते हुए कहा कि उबर अपने ड्राइवरों को कम भुगतान करता है।

हैकर को सायरन और पॉपकॉर्न जैसे इमोजी के साथ जवाब

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कथित हैकर का संदेश इतना मजाकिया था कि कई उबर कर्मचारियों ने सोचा कि कोई उनके साथ मजाक कर रहा है। कुछ कर्मचारियों ने हैकर को सायरन और पॉपकॉर्न जैसे इमोजी के साथ जवाब दिया। एक अज्ञात उबर कर्मचारी ने बग बाउंटी हंटर और इंजीनियर सैम करी को बताया कि कर्मचारी हैकर के साथ बातचीत कर रहे थे। यह सोचकर कि वे मजाक कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement