Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Axis Bank ने लॉन्‍च किया कॉन्‍टैक्‍टलेस वियरेबल पेमेंट डिवाइस, भुगतान के लिए नहीं होगी कार्ड या वॉलेट की जरूरत

Axis Bank ने लॉन्‍च किया कॉन्‍टैक्‍टलेस वियरेबल पेमेंट डिवाइस, भुगतान के लिए नहीं होगी कार्ड या वॉलेट की जरूरत

बैंक ने कहा कि पीओएस मशीन पर इस डिवाइस को वेव कर 5,000 रुपये तक का भुगतान बिना पिन के किए जा सकता है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 11, 2021 14:38 IST
axis bank launches contactless payment devices with thales tappy technologies see features benefits - India TV Paisa
Photo:AXISBANK@TWITTER

axis bank launches contactless payment devices with thales tappy technologies see features benefits details

नई दिल्‍ली। निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक (Axis Bank) ने उपभोक्‍ताओं को भुगतान करने में और अधिक आसानी प्रदान करने के लिए देश में पहली बार कॉन्‍टैक्‍टलेस वियरेबल पेमेंट डिवाइस को लॉन्‍च किया है। ‘वियर एन पे’ वियरेबल डिवाइस ('Wear N Pay' wearable devices) ब्रांड की घोषणा करते हुए एक्सिस बैंक ने कहा कि वह भारत में पहला ऐसा बैंक बन गया है, जिसने इस तरह की अनूठी सर्विस की शुरुआत की है।

बैंक ने इस प्रोडक्‍ट को डिजाइन और तैयार करने के लिए थेल्‍स एंड टैपी टेक्‍नोलॉजी के साथ भागीदारी की है। यह एक्‍सक्‍लूसिवली मास्‍टरकार्ड प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध है। यह वियरेबल डिवाइस सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट से लिंक होगा और एक सामान्‍य डेबिट कार्ड की तरह ही काम करेगा। उपभोक्‍ता इसकी मदद से उन सभी स्‍थानों पर शॉपिंग कर सकते हैं, जहां कॉन्‍टैक्‍टलेस ट्रांजैक्‍शन की सुविधा उपलब्‍ध है।

एक्सिस बैंक के कार्यकारी उपाध्‍यक्ष और प्रमुख- कार्ड एवं भुगतान, संजीव मोघे ने कहा कि डिजिटल पेमेंट यूजर्स की बढ़ती संख्‍या के साथ, हमनें कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट में बहुत अधिक संभावना देखी है, जो महामारी के बाद सोशल डिस्‍टैंसिंग के लिए निरंतर आगे और बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत में पेमेंट्स इंडस्‍ट्री का भविष्‍य कॉन्‍टैक्‍टलेस पेमेंट ही है।  

750 रुपये है शुल्‍क

एक्सिस बैंक ने अपने बयान में कहा कि यह डिवाइस वॉच लूप, की चेन और बैंड के रूप में आएगा और यह 750 रुपये वार्षिक शुल्‍क पर उलपब्‍ध है। पहले साल इसका वार्षिक शुल्‍क 750 रुपये रहेगा और इसके बाद हर साल उपभोक्‍ताओं को 500 रुपये वार्षिक शुल्‍क का भुगतान करना होगा। बैंक ने कहा कि पीओएस मशीन पर इस डिवाइस को वेव कर 5,000 रुपये तक का भुगतान बिना पिन के किए जा सकता है।

बैंक ब्रांच या फोन बैंकिंग से कर सकते हैं ऑर्डर

एक्सिस बैंक ने कहा कि वियर एन पे डिवाइस को फोन बैंकिंग के जरिये या किसी भी एक्सिस बैंक ब्रांच से खरीदा जा सकता है। जो लोग एक्सिस बैंक के उपभोक्‍ता नहीं हैं, उन्हें यह डिवाइस खरीदने के लिए पहले बैंक में अकाउंट खोलना होगा। उपभोक्‍ता वीडियो केवाईसी के माध्‍यम से या अपने नजदीकी एक्सिस बैंक ब्रांच में जाकर खाता खुलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान ने टेके भारत के सामने घुटने, लिया ये फैसला

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी: हॉलीडे पर जाने और शादी करने के लिए दे रहा है पैसे, ऐसे करें अप्‍लाई

यह भी पढ़ें: इस सरकारी बैंक के ग्राहक 30 जून तक ही कर पाएंगे चेक बुक, IFSC/MICR का उपयोग....

यह भी पढ़ें: भारी डिस्‍काउंट पर घर खरीदने का मौका, Tata Housing की flash sale 12 मार्च से होगी शुरू 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement