1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपए में बेची Airtel में 2.75 प्रतिशत हिस्सेदारी, ऋण का बोझ कम करेगी कंपनी

भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपए में बेची Airtel में 2.75 प्रतिशत हिस्सेदारी, ऋण का बोझ कम करेगी कंपनी

इस बिक्री के साथ ही भारती एयरटेल पूरी तरह कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी, जिससे कंपनी के क्रेडिट प्रोफाइल में भी सुधार होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 26, 2020 22:18 IST
Bharti Airtel promoter to sell stake worth $1 billion in block deal - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Bharti Airtel promoter to sell stake worth $1 billion in block deal

नई दिल्‍ली। भारती टेलीकॉम ने 8,433 करोड़ रुपए में एयरटेल में 2.75 प्रतिशत हिस्सेदारी संस्थागत निवेशकों को बेची है। कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि इस बिक्री से प्राप्‍त पूरे धन का इस्तेमाल भारती टेलीकॉम की कर्ज अदायगी के लिए किया जाएगा और इसके साथ ही कंपनी पूरी तरह कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी।

कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक इस सौदे के बाद भारती समूह और सिंगटेल के पास भारती एयरटेल में 56.23 प्रतिशत की बहुलांश हिस्सेदारी बनी रहेगी। भारती एयरटेल ने एयरटेल के शेयरों का नियोजन पूरा होने की घोषणा करते हुए कहा कि इस निर्गम को कई गुना अभिदान मिला और सभी श्रेणियों के निवेशकों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई, जिसमें भारत, एशिया, यूरोप और अमेरिका के निवेशक शामिल हैं।

बयान के मुताबिक भारती एयरटेल लिमिटेड की प्रवर्तक कंपनी भारती टेलीकॉम लिमिटेड ने द्वितीयक बाजार में बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिये संस्थागत निवेशकों को भारती एयरटेल की 2.75 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है। भारती टेलीकॉम ने इस बिक्री के जरिये 8,433 करोड़ रुपए जुटाए हैं।

कंपनी ने कहा कि हिस्सेदारी बिक्री में कई मौजूदा और नए शेयरधारकों ने हिस्सा लिया, जिसमें वैश्विक म्यूचुअल फंड, सॉवरेन वेल्थ फंड्स, मल्टी स्ट्रेटजी फंड्स और घरेलू संस्थागत निवेशक शामिल हैं। इस बिक्री के साथ ही भारती एयरटेल पूरी तरह कर्ज मुक्त कंपनी बन जाएगी, जिससे कंपनी के क्रेडिट प्रोफाइल में भी सुधार होगा। 

Write a comment
X