1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Airtel Payments बैंक मास्‍टरकार्ड के साथ मिलकर किसानों व छोटे उद्योगों को पहुंचाएगी वित्‍तीय सहायता

Airtel Payments बैंक मास्‍टरकार्ड के साथ मिलकर किसानों व छोटे उद्योगों को पहुंचाएगी वित्‍तीय सहायता

दोनों कंपनियों के बीच इस गठबंधन से जहां एक तरफ मास्टकार्ड का वैश्विक और स्थानीय अनुभव काम आएगा, वहीं इसमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक के वितरण नेटवर्क का लाभ भी मिलेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 26, 2020 18:39 IST
Airtel Payments Bank and Mastercard to develop customized financial products for farmers and SMEs in- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Airtel Payments Bank and Mastercard to develop customized financial products for farmers and SMEs in India

नई दिल्ली। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारतीय किसानों और लघु एवं मध्यम उद्यमों (एसएमई) के लिए एक खास तरह के वित्तीय उत्पाद विकसित करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ गठबंधन किया है। कंपनी ने बैंकिंग सुविधाओं से वंचित अथवा कम बैंक सुविधाओं वाले क्षेत्र में वित्तीय सेवाओं की पैठ बढ़ाने के इरादे से यह कदम उठाया है।

दोनों कंपनियों के बीच इस गठबंधन से जहां एक तरफ मास्टकार्ड का वैश्विक और स्थानीय अनुभव काम आएगा, वहीं इसमें एयरटेल पेमेंट्स बैंक के वितरण नेटवर्क का लाभ भी मिलेगा। एयरटेल का व्यापक ग्राहक आधार और अंतिम छोर तक पहुंचने में सहायक उसके पेमेंट्स नेटवर्क का भी इसमें अच्छा समर्थन प्राप्त होगा।

दोनों कंपनियों के जारी एक संयुक्त वक्तव्य में कहा गया है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक (एपीबीएल) ने मास्टरकार्ड के साथ एक भागीदारी की है। इस भागीदारी का मकसद उन क्षेत्रों के लिए खासतौर से वित्तीय उत्पादों को तैयार करना है, जिन क्षेत्रों में बैंक सेवाओं की पहुंच कम है। इनमें किसानों और छोटे एवं मझोले उद्योगों के साथ-साथ कुछ खदरा ग्राहक भी शामिल हैं।

वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों कंपनियां देश में औपचारिक बैंकिंग और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने की देशा में काम कर रही हैं। यह भारत सरकार के डिजिटल इंडिया और प्रत्येक भारतीय के लिए बैंकिंग दृष्टिकोण के अनुरूप है। इसमें कहा गया है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के देश भर में पांच लाख के करीब बैंकिंग सम्पर्क बिंदु है, इससे किसानों को अपने पड़ोस में ही बैंकिंग सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

आय में स्थिरता और आय में वृद्धि भी मिलेगी। इससे नकदीरहित अर्थव्यवस्था की दिशा में आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी। वक्तव्य में कहा गया है कि दोनों कंपनियां देश में छोटे कारोबारियों के लिए भी एक खास तरह से निर्मित समाधान तैयार करने के लिए मिलकर काम करेंगी। 

Write a comment
X