1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारतीय किसानों की आय बढ़ाने का मिला एक और रास्‍ता, ब्राजील ने भारत से गेहूं, चावल आयात की इच्छा जताई

भारतीय किसानों की आय बढ़ाने का मिला एक और रास्‍ता, ब्राजील ने भारत से गेहूं, चावल आयात की इच्छा जताई

दोनों देश एक-दूसरे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और इस लिहाज से व्यापार को प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 24, 2020 11:56 IST
Brazil expresses willingness to import wheat, rice from India- India TV Paisa

Brazil expresses willingness to import wheat, rice from India

नई दिल्‍ली। ब्राजील ने भारत से गेहूं, चावल, बाजरा और ज्वार का आयात करने की इच्छा जताई है। दोनों देशों के कृषि मंत्रियों की बैठक के बाद जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। बयान के अनुसार कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ब्राजील की कृषि, पशुधन और खाद्य आपूर्ति मंत्री तेरेजा क्रिस्टीन कोरिया डा कोस्टा डायस के साथ बैठक में विभिन्न द्विपक्षीय व्यापार अवसरों और अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों मंत्रियों ने कहा कि कृषि भारत और ब्राजील के लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उन्होंने कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का संकल्प जताया है। डायस ने कहा कि दोनों देशों में एक जैसी चुनौती है। आबादी का बड़ा हिस्सा कृषि से जुड़ा है और उसमें से ज्यादातर छोटे एवं सीमांत किसान हैं। उनकी आय कम है और बाजार पहुंच नहीं हैं। साथ ही नई प्रौद्योगिकी तथा नवप्रवर्तन तक पहुंच भी काफी कम है।

बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि बाधाओं को दूर करने से दोनों देशों के व्यापार और व्यापारिक रिश्तों में मजबूती आएगी। बयान में ब्राजील की कृषि मंत्री के हवाले से कहा गया है कि गेहूं, चावल, बाजरा और ज्वार ऐसे कुछ उत्पाद हैं जो भारत, ब्राजील को निर्यात करना चाहेगा। ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे तोमर ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 1.045 अरब डॉलर है और यह क्षमता से कहीं कम है।

उन्होंने कहा कि दोनों देश एक-दूसरे की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और इस लिहाज से व्यापार को प्रोत्साहित करने की जरूरत है। ब्राजील प्याज, अंगूर, गेहूं, मक्का, चावल, सोयाबीन और कपास का आयात विभिन्न देशों से करता है। केंद्रीय कृषि मंत्री ने ब्राजील से इन सभी कृषि उत्पादों का आयात भारत से करने पर विचार करने का आग्रह किया है।

Write a comment