1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. छत्‍तीसगढ़ सरकार ने शुरू की शराब की होम डिलीवरी सर्विस, केवल ग्रीन जोन में मिलेगी सुविधा

छत्‍तीसगढ़ सरकार ने शुरू की शराब की होम डिलीवरी सर्विस, केवल ग्रीन जोन में मिलेगी सुविधा

इस सुविधा के जरिये एक ग्राहक एक बार में 5000मिली शराब के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दे सकता है। ग्राहकों को शराब की कीमत के अलावा 120 रुपए का डिलीवरी शुल्क भी देना होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 05, 2020 13:54 IST
Chhattisgarh government has started home delivery of liquor in green zones - India TV Paisa

Chhattisgarh government has started home delivery of liquor in green zones 

रायपुर। कोरोना वायरस लॉकडाउन में शराब की दुकानों के बाहर भीड़ को रोकने के लिए छत्‍तीसगढ़ सरकार ने राज्‍य के ग्रीन जोन में शराब की होम डिलीवरी के लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया है। इस सुविधा के जरिये एक ग्राहक एक बार में 5000मिली शराब के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दे सकता है। ग्राहकों को शराब की कीमत के अलावा 120 रुपए का डिलीवरी शुल्‍क भी देना होगा।

शराब की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए सीएसएमसीएल नाम से वेब पोर्टल शुरू किया गया है। छत्‍तीसगढ़ स्‍टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड ही राज्‍य में शराब की बिक्री को नियंत्रित करती है और इसी के नाम पर पोर्टल शुरू किया गया है।

राज्‍य में शराब की दुकानें 23 मार्च से बंद थीं और सोमवार से ही पूरे राज्‍य में खोली गई हैं। सोमवार को रायपुर सहित राज्‍य के विभिन्‍न शहरों में शराब की दुकानों के बाहर अत्‍यधिक भीड़ देखी गई और लोग सामाजिक दूरी का पालन भी नहीं कर रहे थे।   

अधिकारी ने कहा कि राज्‍य सरकार ने शराब की ऑनलाइन बिक्री को मंजूरी प्रदान की है ताकि शराब की दुकानों पर भीड़ को कम किया जा सके। लोग सीएसएमसीएल वेबसाइट या इसकी मोबाइल एप के जरिये सीधे ऑर्डर बुक कर सकते हैं। मोबाइल एप गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कि‍या जा सकता है। अधिकारी ने बताया कि रायपुर और कोरबा जिले में होम डिलीवरी सुविधा उपलब्‍ध नहीं होगी क्‍योंकि ये दोनों जिले ग्रीन जोन में नहीं रखे गए हैं।  

अधिकारियों ने बताया कि ग्राहक को अपना मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड तथा पूर्ण पता दर्ज कर पंजीयन करना होगा। पंजीयन ओटीपी के माध्यम से कन्फर्म होगा। उन्होंने बताया कि पंजीयन के बाद ग्राहक को लॉगिन करना होगा और उसके बाद इसमें अपने जिले के निकट ‍की एक विदेशी शराब दुकान, एक देसी तथा एक प्रीमियम शराब दुकान को लिंक करने की सुविधा प्रदान की गई है। ग्राहक की सुविधा के लिए जिले की सभी शराब दुकानों को गूगल मैप पर देखने की सुविधा भी प्रदान की गई है, जिससे ग्राहक आसानी से निकट के दुकान का चयन कर सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि चयनित दुकान से शराब घर पर आपूर्ति के लिए बुक की जा सकती है। ग्राहक को संबंधित शराब दुकान में उपलब्ध शराब की सूची और उसका मूल्य प्रदर्शित किया गया है, जिसमें से अपनी पसंद की शराब को अपनी आवश्यकता के अनुसार क्रय कर सकता है। उन्होंने बताया कि ग्राहक एक शराब दुकान से एक बार में 5000 एमएल तक शराब डोर डिलिवरी के माध्यम से प्राप्त कर सकता है। अधिकारियों ने बताया कि ग्राहक के द्वारा बुक की गई शराब सुपरवायजर के द्वारा पैक किए जाने पर ग्राहक को स्वतः ओटीपी प्राप्त हो जाएगी। डिलीवरी ब्वॉय के द्वारा ऑर्डर की गई शराब प्रदान किए जाने पर उन्हें शराब का मूल्य तथा डिलीवरी चार्ज 120 रूपए का भुगतान करना होगा।

Write a comment