Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोरोना महामारी के चलते चीन का निर्यात लड़खड़ाया, एक साल की सबसे बड़ी गिरावट

कोरोना महामारी के चलते चीन का निर्यात लड़खड़ाया, एक साल की सबसे बड़ी गिरावट

चीन अमेरिका व्यापार युद्ध के बाद से अब तक की सबसे बड़ी गिरावट

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 07, 2020 18:16 IST
China export- India TV Paisa

China export

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से फैली महामारी की वजह से चीन का निर्यात इस साल के पहले दो महीनों में बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस महामारी के चलते कंपनियों को अपना कारोबार निलंबित रखना पड़ा है। चीन के शनिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक उसके निर्यात में 17.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। यह अमेरिका के साथ चले व्यापार युद्ध के दौरान फरवरी 2019 में आई गिरावट के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। वहीं इस दौरान आयात चार प्रतिशत घटा है। 

ब्लूमबर्ग के एक सर्वेक्षण में हालांकि निर्यात में 16.2 प्रतिशत गिरावट का, जबकि आयात में कहीं अधिक तेज 16.1 प्रतिशत कमी का अनुमान जताया गया था। जनवरी अंत में आने वाले चीन के नए साल में उपभोक्ता घरों में ही रहे और कारोबारी गतिविधियां धीमी रहीं। चीन में कोरोना वायरस से अभी तक 3,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। चीन के अधिकारियों ने पिछले महीने कहा था कि जनवरी और फरवरी के आंकड़ों को जोड़कर बताया जाएगा। कैपिटल इकनॉमिक्स के जूलियन इवांस-प्रिचर्ड ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में कहा था कि जनवरी और फरवरी के आंकड़ों को जोड़ने का मतलब है कि कि प्रकाशित वृद्धि दर हाल की कमजोरी को पूरी तरह से प्रतिबिंबित नहीं करेगी। इसकी वजह यह है कि फरवरी में ज्यादा गिरावट रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement