
FICCI Oyo tie up for online hospitality course
नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी की सबसे बुरी मार झेल रहे आतिथ्य क्षेत्र के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और होटल श्रृंखला ओयो ने मिलकर एक ऑनलाइन प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम शुरू किया है। इसे पर्यटन मंत्रालय के मानकों के आधार पर तैयार किया गया है जो होटलों और होटल कर्मियों को सैनेटाइजेशन, साफ-सफाई के सुरक्षा मानक और कम से कम व्यक्तिगत संपर्क के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित करेगा। ओयो और फिक्की ने बृहस्पतिवार को जारी एक बयान में कहा कि यह पाठ्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध होगा। इसमें होटल और होटल कर्मियों के लिए नौ प्रशिक्षण पाठों का एक सेट तैयार किया गया है। इनमें होटल, कर्मचारी, अतिथि, आगंतुक कक्ष, सफाईकर्मी, होटल कमरों की सफाई और खाना बनाने इत्यादि में सफाई के अध्याय शामिल हैं।
इसमें संदिग्ध कोविड या कोविड-19 संक्रमित मेहमानों को संभालने के तरीके के बारे में भी सलाह दी गयी है। इस पाठ्यक्रम के लिए फिक्की सूचना प्रौद्योगिकी ढांचा और ऑनलाइन डिलिवरी मंच बनाने में सहायता देगा। सफलतापूवर्क पाठ्यक्रम करने वालों को फिक्की बाद में एक प्रमाणपत्र भी देगा। ओयो ने इस पाठ्यक्रम के लिए पाठ्य सामग्री इत्यादि को विकसित किया है। साथ ही वह इसके लिए अनुभवी शिक्षक उपलब्ध कराएगा। ओयो होटल्स के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितेश अग्रवाल ने कहा, "हमने कोविड के दौरान ग्राहकों और होटलों की जरूरतों को समझने के लिए काफी वक्त लगाया। इसके बाद हमने फिक्की के साथ मिलकर ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय किया।’’ फिक्की के महासचिव दिलीप चिनॉय ने कहा “ कोविड-19 ने दुनिया भर में आतिथ्य क्षेत्र में कारोबार करने के तरीके को बदलने पर मजबूर किया है। इसलिए यह ऑनलाइन पाठ्यक्रम होटलों इत्यादि को इस बुरे दौर से उबरने में मदद करेगा।