1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल, फोर्ब्‍स ने जारी की लिस्‍ट

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल, फोर्ब्‍स ने जारी की लिस्‍ट

भारत की पहली वित्त मंत्री सीतारमण पहले रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं। सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं, जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 13, 2019 13:27 IST
FM Nirmala Sitharaman among world's 100 most powerful women- India TV Paisa
Photo:FM NIRMALA SITHARAMAN

FM Nirmala Sitharaman among world's 100 most powerful women

न्‍यूयॉर्क। फोर्ब्स ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा और बायोकॉन की संस्थापक किरन मजूमदार शॉ को दुनिया की सबसे ताकतवर 100 महिलाओं की लिस्‍ट में शामिल किया है। दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं की 2019 की फोर्ब्स लिस्‍ट में जर्मन चांस्लर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्थान पर यूरोपीय सेन्ट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लेगार्द और तीसरे स्थान पर अमेरिकी संसद में निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी हैं।

इस लिस्‍ट में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स का कहना है कि 2019 में दुनिया भर में महिलाओं से सक्रियता से आगे बढ़कर सरकार, उद्योगों, मीडिया और परमार्थ कार्यों में नेतृत्वकारी भूमिका संभाली। सीतारमण फोर्ब्स की सूची में पहली बार शामिल हुई हैं और वह 34वें स्थान पर हैं।

भारत की पहली वित्त मंत्री सीतारमण पहले रक्षा मंत्री भी रह चुकी हैं। सीतारमण पहली महिला मंत्री हैं, जो स्वतंत्र रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही हैं। इससे पहले वित्त मंत्रालय का प्रभार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास रह चुका है।

रोशनी मल्होत्रा सूची में 54वें स्थान पर हैं। एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ होने के नाते वह 8.9 अरब डॉलर की कंपनी में सभी रणनीतिक फैसले लेने के लिए जिम्मेदार हैं। मल्होत्रा कंपनी की सीएसआर समिति की अध्यक्ष और शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं। वहीं सूची में 65वें स्थान पर शामिल शॉ भारत की ऐसी सबसे अमीर महिला हैं, जिन्होंने अपनी पूरी संपति स्वयं कमाई है। 

फोर्ब्‍स की इस लिस्‍ट में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह-अध्‍यक्ष मेलिंडा गेट्स (6), आईबीएम की सीईओ गिन्‍नी रोमेटी (9), फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग (18), न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अरडर्न (38), अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी और एडवाइजर इवांका ट्रम्‍प (42), सिंगर र‍िहाना (61), बेयोंस (66), टेलर स्विफ्ट (71), टेनिस स्‍टार सेरेना विलियम्‍स (81) और पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (100) को शामिल किया गया है।

Write a comment