1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. उपभोक्ताओं के अधिकार सुनिश्चित करने को अनेक कदम उठा रही सरकार : गोयल

उपभोक्ताओं के अधिकार सुनिश्चित करने को अनेक कदम उठा रही सरकार : गोयल

इस साल विश्व उपभोक्ता दिवस की थीम 'प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना' है। धरती पर प्लास्टिक से होने वाला प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। लिहाजा, प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से इस साल ये थीम रखी गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 15, 2021 14:27 IST
सुनिश्चित करेंगे...- India TV Paisa
Photo:PTI

सुनिश्चित करेंगे उपभोक्ताओं के अधिकार

नई दिल्ली| केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है। उन्होंने यह बात विश्व उपभोक्ता दिवस पर कही। दुनियाभर में उपभोक्ताओं के अधिकारों और उनकी आवश्यकताओं के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, रेलवे, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट के जरिए कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार उपभोक्ताओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठा रही है और दक्षता के साथ उनकी सारी चिंताओं का समाधान कर रही है।"

इस साल विश्व उपभोक्ता दिवस की थीम 'प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना' है। धरती पर प्लास्टिक से होने वाला प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। लिहाजा, प्लास्टिक के इस्तेमाल को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के मकसद से कंज्यूमर इंटरनेशनल द्वारा इस थीम के साथ विश्व उपभोक्ता दिवस 2021 मनाया जा रहा है। भारत में 24 दिसंबर को 'राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस' मनाया जाता है।

भारत सरकार ग्राहकों को जागरुक बनाने के लिए काफी समय से ‘जागो ग्राहक जागो’ अभियान चला रही है जिसकी मदद से ग्राहकों को उनके अधिकार, कानून आदि बताए जाते हैं। भारत में साल 1966 से उपभोक्ता आंदोलन की शुरुआत महाराष्ट्र से हुई थी, इसके बाद साल 1974 में ग्राहक पंचायत की स्थापना के बाद उपभोक्ता कल्याण के लिए संस्थाओं का गठन भी किया गया था। वहीं देश में 9 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण विधेयक पारित किया गया। साल 2020 में इस विधेयक में कुछ संशोधन कर और मजबूती दी गई।  

Write a comment
X