1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सेल विनिवेश: सेल की 5% हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है सरकार, 1 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना

सेल विनिवेश: सेल की 5% हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है सरकार, 1 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना

सरकार स्टील अथारिटी ऑफ इंडिया (सेल) की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर एक हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: February 09, 2020 12:05 IST
Steel Authority of India, SAIL, SAIL disinvestment, stake sale of SAIL- India TV Paisa

Government plans to sell 5 per cent stake in SAIL via offer for sale

नयी दिल्ली। सरकार स्टील अथारिटी ऑफ इंडिया (सेल) की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर एक हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) और इस्पात मंत्रालय के अधिकारी सेल की हिस्सेदारी की बिक्री के लिये सिंगापुर और हांगकांग में रोडशो करने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हांगकांग रोडशो को रद्द किया जा सकता है। 

गौरतलब है कि सरकार की सेल में अभी 75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सरकार ने इससे पहले दिसंबर, 2014 में सेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की थी। एक अधिकारी ने कहा, 'हम खुली पेशकश के जरिये सेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहे हैं। हम रोडशो में निवेशकों की दिलचस्पी का मूल्यांकन करेंगे।' मौजूदा बाजार दर के हिसाब से सरकार सेल की पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर करीब एक हजार करोड़ रुपये जुटा सकती है। 

सरकार की गार्डन रिच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड की भी 10% हिस्सेदारी बेचने की योजना

बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में शुक्रवार को सेल का शेयर 0.51 प्रतिशत गिरकर 48.65 रुपए पर बंद हुआ। सरकार यह बिक्री इसी वित्त वर्ष में पूरा कर सकती है क्योंकि वह 65 हजार करोड़ रुपए के विनिवेश के संशोधित लक्ष्य को पाने की जी-तोड़ कोशिशें कर रही है। अभी तक इस वित्त वर्ष में विनिवेश से 34 हजार करोड़ रुपए ही जुटाये जा सके हैं। सरकार गार्डन रिच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी भी बेचने की योजना बना रही है। इससे सरकार को करीब 200 करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

Write a comment
X