1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने वाहन ईंधन में मिलाए जाने वाले एथेनॉल के खरीद मूल्‍य को बढ़ाया, चीनी मिलों को होगा फायदा

सरकार ने वाहन ईंधन में मिलाए जाने वाले एथेनॉल के खरीद मूल्‍य को बढ़ाया, चीनी मिलों को होगा फायदा

इसके अलावा गन्ने के रस, चीनी, चीनी सिरप से तैयार किए जाने वाले एथेनॉल का भाव 59.48 रुपए प्रति लीटर पर तय किया गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 03, 2019 16:10 IST
Govt hikes ethanol procurement price for fuel blending- India TV Hindi
Photo:GOVT HIKES ETHANOL PROCUR

Govt hikes ethanol procurement price for fuel blending

नई दिल्‍ली। सरकार ने मंगलवार को सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा ईंधन में मिलाने के लिए खरीदे जाने वाले एथेनॉल के दाम में वृद्धि की घोषणा की है। यह घोषणा दिसंबर से शुरू होकर एक साल के लिए होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यहां हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया। सी-हैवी सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का दाम 43.46 रुपए प्रति लीटर से बढ़ाकर 43.75 रुपए प्रति लीटर और बी-हैवी सीरे से निकलने वाले एथेनॉल का भाव 52.43 रुपए से बढ़ाकर 54.27 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

इसके अलावा गन्ने के रस, चीनी, चीनी सिरप से तैयार किए जाने वाले एथेनॉल का भाव 59.48 रुपए प्रति लीटर पर तय किया गया है। सरकार ने कहा है कि एथेनॉल के बढ़े हुए दाम आने वाले चीनी सत्र 2019- 20 के लिए होंगे और ये दाम एक दिसंबर 2019 से 30 नवंबर 2020 तक लागू रहेंगे।

इसके अलावा मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने सरकारी तेल विपणन कंपनियों को पेट्रोल में मिश्रण के लिए बेचे जाने वाले एथेनॉल की दरों की समीक्षा के लिए एक सुनिश्चित व्यवस्था को भी मंजूरी दी है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022