Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश में बढ़ी बिजली की मांग, जल संसाधनों का पूरा उपयोग करने की जरूरत : बिजली मंत्री

देश में बढ़ी बिजली की मांग, जल संसाधनों का पूरा उपयोग करने की जरूरत : बिजली मंत्री

भारत सरकार ने 2030 तक 500 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 08, 2021 14:41 IST
'ऊर्जा जरूरतों के लिये...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

'ऊर्जा जरूरतों के लिये जल संसाधनों का विकास जरूरी' 

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने कहा कि 2030 तक 500 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने के लिए भारत को अपने जल संसाधनों का दोहन करना होगा। उन्होंने  सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनएचपीसी के 47वें स्थापना दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। केंद्रीय बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2030 तक 500 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। हम ऐसा करेंगे, बल्कि हम लक्ष्य से आगे निकल जाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एनटीपीसी को अब एक राष्ट्रीय कंपनी से विशालकाय अंतरराष्ट्रीय कंपनी बनने की जरूरत है और इसे ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने का सपना देखना चाहिए।’’ उन्होंने जोर देकर कहा कि देश में ऊर्जा की मांग में तेज गति से बढ़ोतरी के साथ तालमेल स्थापित करने के लिए एनटीपीसी को लगातार प्रगति करते रहने और अपनी क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। 

केंद्रीय बिजली मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी को आगे बढ़ते रहने की जरूरत है क्योंकि भारत में ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है। एनटीपीसी ने रविवार को ही उत्कृष्टता और नेतृत्व के 46 वर्ष पूरा करने पर अपना स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री  ने एनटीपीसी की राष्ट्र निर्माण में उसके योगदान के लिए सराहना की। एनटीपीसी के एक बयान के अनुसार, सिंह ने कहा, ‘‘एनटीपीसी एक विशेष कंपनी है। यह हमारे देश का सबसे बड़ा ऊर्जा प्रदाता है, जो विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है।’’ केंद्रीय बिजली मंत्री ने एनटीपीसी के स्थापना दिवस के अवसर पर पीएमआई, एनटीपीसी-नोएडा में आयोजित कार्यक्रम में एनटीपीसी के वरिष्ठ प्रबंधन और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से संबोधित किया। अपने संबोधन में, सिंह ने कंपनी की उपलब्धियों, विशेषज्ञता और भविष्य के लक्ष्यों को साझा किया और देश के ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव लाने में एनटीपीसी की भूमिका की भी चर्चा की। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement