1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट एप ‘डाकपे’, वित्तीय सेवाओं की होम डिलीवरी की भी सुविधा

सरकार ने लॉन्च किया डिजिटल पेमेंट एप ‘डाकपे’, वित्तीय सेवाओं की होम डिलीवरी की भी सुविधा

डाक पे के जरिए ग्राहक पैसों को देश में एक जगह से दूसरी जगह भेज या पा सकेंगे। इसकी मदद से क्यूआर कोड स्कैन, वर्चुअल डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए किसी भी सेवा या वस्तु के लिए भुगतान किया जा सकेगा। वहीं पोस्टल फाइनेंशियल सर्विस भी घर तक मुहैया कराई जाएगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 16, 2020 16:54 IST
लॉन्च हुआ डिजिटल...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

लॉन्च हुआ डिजिटल पेमेंट एप डाकपे

नई दिल्ली। डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने आज अपना नया डिजिटल पेमेट एप डाकपे को लॉन्च कर दिया है। ये एप भारत सरकार के द्वारा देश के कोने कोने तक डिजिटल भुगतान की सेवाओं को पहुंचाने की योजना के तहत लॉन्च किया गया है। एप लॉन्च करने के विशेष वर्चुअल कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी शामिल हुए। इस मौके पर उन्होने कोरोना संकट के खिलाफ संघर्ष में दूर दराज के इलाकों तक लोगों को वित्तीय सहायता पहुंचाने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की।

लॉन्च के मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस खास सेवा से न केवल बैंकिंग सेवाओं और डाक उत्पादों तक ऑनलाइन पहुंच पाने में मदद मिलेगी साथ ही इस खास एप से कोई शख्स घर बैठे सेवाओं का ऑर्डर दे सकता है और उसे पा भी सकता है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक वो मानते हैं कि ऑनलाइन भुगतान और वित्तीय उत्पादों की होम डिलीवरी उपलब्ध कराने की दोहरी क्षमता की वजह से ये एप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फाइनेंशियल इनक्लूजन और आत्म निर्भर भारत को लेकर तय़ लक्ष्यों को पाने में मददगार साबित होगा। वहीं इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ जे वेंकटरामू ने कहा कि डाकपे एक बड़ी उपलब्धि है, और हमारा मानना है कि हर ग्राहक महत्वपूर्ण है, हर लेनदेन का महत्व है और हर जमा कीमती है।

डाक पे के जरिए ग्राहक पैसों को देश में एक जगह से दूसरी जगह भेज या पा सकेंगे। इसकी मदद से क्यूआर कोड स्कैन, वर्चुअल डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए किसी भी सेवा या वस्तु के लिए भुगतान किया जा सकेगा। ग्राहक इसकी मदद से यूटिलिटी बिल पेमेंट भी कर सकते हैं। इसके साथ ही एप की मदद से ग्राहक घर बैठे बैंकिंग सेवाओं और पोस्टल प्रोडक्ट तक पहुंच सकते हैं। वहीं एप की मदद से ही उन्हें घर बैठे पोस्टल फाइनेंशियल सर्विस भी मुहैया कराई जाएंगी।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X