1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IRCTC Refund: ​ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट कैंसल करना है महंगा, जानिए सफर से कितने घंटे पहले मिलता है कितना रिफंड

IRCTC Refund: ​ट्रेन का रिजर्वेशन टिकट कैंसल करना है महंगा, जानिए सफर से कितने घंटे पहले मिलता है कितना रिफंड

आप यात्रा से जितना पहले टिकट कैंसल करवाएंगे आपको उतना अधिक रिफंड मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 12, 2021 16:19 IST
Train Ticket- India TV Hindi News
Photo:PTI

Train Ticket

भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है। आप कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक रेल में बैठकर पूरा भारत घूम सकते हैं। हमें किसी जरूरी काम के लिए दूसरे शहर जाना हो या फिर छुट्टियां मनाने किसी पर्यटन स्थल पर जाना हो या किसी शहर से अपने गांव या शहर जाना हो, रेल हमेशा से हमारी पहली पसंद होती है। देश में हर दिन करोड़ों लोग रेल में सफर करते हैं। यही कारण है कि हम सफर से कई महीनों पहले अपनी सीट रिजर्व (Train Reservation) करा लेते हैं। लेकिन कई बार किसी न किसी वजह से हमें रिजर्वेशन कैंसल(Cancel) कराना पड़ता है। 

रेलवे टिकट कैंसिल कराने पर कुछ कैंसिलेशन चार्ज काटती है। कंफर्म टिकट कराने पर कितना रिफंड मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी erail.in से भी ली जा सकती है। आप यात्रा से जितना पहले टिकट कैंसल करवाएंगे आपको उतना अधिक रिफंड मिलेगा। ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बुक टिकट रद्द कराने पर आपको टिकट के मूल्य का कुछ पैसा वापस (Refund) मिलता है लेकिन अगर 30 मिनट से कम का वक्त बाकी रह गया तो आपको कुछ नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं कि आपको ​कब टिकट कैंसिल करवाने पर कितना पैसा मिलेगा। 

पढ़ें-  भारत के सभी बैंकों के लिए आ गई ये सिंगल एप, ICICI बैंक ने किया कमाल

पढ़ें- ATM मशीन को बिना छुए निकाल सकते हैं पैसा, इस सरकारी बैंक ने शुरू की सुविधा

कितना लगता है कैंसिलेशन चार्ज

रेलवे आपको यात्रा की शुरुआत से 30 मिनट पहले तक टिकट रिटर्न करने पर भी लगभग पूरी रकम वापस करती है। स्लीपर क्लास की बात करें तो टिकट यदि वेटिंग लिस्ट में है या फिर आरएसी है तो आपको ट्रेन खुलने से 30 मिनट पहले ही टिकट कैंसिल कराना होगा। 30 मिनट से पहले टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे प्रति यात्री 60 रुपये का शुल्क वसूलता है।

कंफर्म टिकट पर कितना कैंसिलेशन चार्ज

अगर आपका टिकट कंफर्म हो गया है और ट्रेन खुलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराया जा रहा है तो रेलवे टिकट क्लास के हिसाब से अलग-अलग चार्ज वसूलता है। सेकंड क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये और सेकेंड क्लास स्लीपर पर 120 रुपये ​का कैंसिलेशन चार्ज कटता है। यदि टिकट एसी-3 का है तो 180 रुपये, एसी-2 पर 200 और फर्स्ट AC एग्जक्यूटिव क्लास पर 240 रुपये का चार्ज कटता है।

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

12 घंटे पहले टिकट कैंसिल करने पर 

अगर टिकट कंफर्म है और ट्रेन खुलने से 12 घंटे पहले और 48 घंटे पहले के बीच टिकट कैंसिल किया जाए है तो रेलवे प्रत्येक पैंसेजर पर टिकट मूल्य का न्यूनतम 25 प्रतिशत या टिकट कैंसिल कराने पर प्रति पैसेंजर 60 रुपये में से जो ज्यादा होगा, वह चार्ज लेगा।

इस स्थिति में कोई रिफंड नहीं

अगर आपके पास कंफर्म टिकट है और ट्रेन में रिजर्व टिकट को आप कैंसिल कराना चाहते हैं लेकिन ट्रेन छूटने में 4 घंटे से कम का वक्त रह गया है तो आपको रिफंड के तौर पर कुछ भी नहीं मिलेगा। 4 घंटे से ज्यादा का वक्त बचा होने पर आपको 50 फीसदी तक रिफंड मिल सकता है

Latest Business News

Write a comment