Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिवाली से पहले धनतेरस में रोशन हुआ बाजार, सिक्कों और हल्के आभूषणों की बिक्री बढ़ी

दिवाली से पहले धनतेरस में रोशन हुआ बाजार, सिक्कों और हल्के आभूषणों की बिक्री बढ़ी

धनतेरस के अवसर पर सोने की कीमत 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक है, जो पिछले साल 38,096 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। कारोबारियों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के डर से ज्यादातर ग्राहकों ने अग्रिम बुकिंग करा ली थी और शुक्रवार को उन्होंने अपना ऑर्डर लिया, जबकि कुछ ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 13, 2020 16:36 IST
धनतेरस पर सोने की...- India TV Paisa
Photo:INSTAGRAM/TATI_CHURILA

धनतेरस पर सोने की खरीदारी बढ़ने की उम्मीद

नई दिल्ली। दिवाली से पहले धनतेरस में शुक्रवार को सोने और चांदी की बिक्री में तेजी आती हुई दिखाई दी और कोविड-19 महामारी के चलते वित्तीय संकट तथा सोना महंगा होने की वजह से इस दौरान सिक्कों और हल्के आभूषणों की मांग ज्यादा रही। कारोबारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के डर से ज्यादातर ग्राहकों ने अग्रिम बुकिंग करा ली थी और शुक्रवार को उन्होंने अपना ऑर्डर लिया, जबकि कुछ तनिष्क और मेलोर्रा जैसे ऑनलाइन ब्रांडों के जरिए सुरक्षित खरीदारी कर रहे हैं। धनतेरस को सोना, चांदी और अन्य कीमती सामान खरीदने के लिए एक शुभ दिन माना जाता है और यह त्योहार बड़े पैमाने पर उत्तर और पश्चिम भारत में मनाया जाता है।

धनतेरस के अवसर पर सोने की कीमत 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक है, जो पिछले साल 38,096 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद के अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन ने कहा, ‘‘हम सुबह से लोगों की आवाजाही देख रहे हैं। हालांकि, शुक्रवार को कार्य दिवस होने के कारण शाम तक इसमें तेजी आने की उम्मीद है।’’ वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक (भारत) सोमसुंदरम पी आर ने कहा कि गुरुवार शाम से मिलीजुली प्रतिक्रियाएं हैं, लेकिन आज माहौल काफी बेहतर है। ये बिक्री में बदल पाएगी या नहीं, इसके लिए इंतजार करने की जरूरत है। सोमसुंदरम ने आगे बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते उपभोक्ताओं के व्यवहार में भारी बदलाव आया है और इस बार ऑनलाइन बिक्री मंचों के जरिए सिक्कों और छड़ों की अधिक मांग है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा गोल्ड ईटीएफ और सॉवरेन गोल्ड उपलब्ध होने के साथ निवेश पर खर्च अधिक होने की उम्मीद है। बेंगलुरु स्थित ऑनलाइन ज्वैलरी ब्रांड मेलोर्रा के संस्थापक और सीईओ सरोजा येरमिल्ली ने कहा, ‘‘हम बिक्री में 30 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन हम कल 90 प्रतिशत बढ़त हासिल कर चुके हैं। हमें आज भी अच्छी बिक्री की उम्मीद हैं।’’ मुंबई के सर्राफा बाजार में यूटी झवेरी के कुमार जैन ने कहा कि सुबह से काफी संख्या में लोग आ रहे हैं और ज्यादातर लोग शादी से संबंधित आभूषण, सिक्के और चांदी के बर्तन खरीद रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement