1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी! LPG सिलेंडर सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगा घर, ऐसे करें बुकिंग

खुशखबरी! LPG सिलेंडर सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगा घर, ऐसे करें बुकिंग

LPG गैस खरीदने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अब ग्राहकों को 30 से 40 मिनट में LPG सिलेंडर की डिलिवरी मिल जाएगी। LPG गैस बुकिंग करने के बाद उसे पहुंचने में 3 से 4 दिन का समय लग जाता था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 13, 2021 19:22 IST
खुशखबरी! LPG सिलेंडर सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगा घर, ऐसे करें बुकिंग- India TV Paisa
Photo:PTI

खुशखबरी! LPG सिलेंडर सिर्फ 30 मिनट में पहुंचेगा घर, ऐसे करें बुकिंग

नई दिल्ली: LPG गैस खरीदने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। LPG गैस बुकिंग करने के बाद उसे पहुंचने में 3 से 4 दिन का समय लग जाता था। लेकिन अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) तत्काल LPG सेवा शरु करने की योजना बना रही है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक अब ग्राहकों को 30 से 40 मिनट में LPG सिलेंडर की डिलिवरी मिल जाएगी। 

रिपोर्ट के मुताबिक आईओसीएल के शीर्ष प्रबंधन ने एक पत्र में कहा कि “हर राज्य/केंद्र शासित प्रदेश को कम से कम एक प्रमुख शहर/जिले की पहचान करनी चाहिए, जहां तत्कालीन एलपीजी सेवा को एलपीजी एसबीसी (सिंगल बोतल सिलेंडर) उपभोक्ताओं के लिए शुरु किया जा सके। इस योजना के तहत, हम बुकिंग के समय से 30/45 मिनट के भीतर अपने उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी सुनिश्चित करेंगे।”

पत्र में बताया गया कि यह पहल जिसे अभी अंतिम रुप दिया जा रहा है आईओसीएल के प्रयासों का एक हिस्सा है जो केंद्र द्वारा निर्धारित 'इज ऑफ डूइंग' को बेहतर बनाने के लिए है। "यह सेवा हमारे प्रतिद्वंद्वियों में एक विभेदक के रूप में काम करेगी और आईओसीएल के ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण को बढ़ाएगी।" 

1 फरवरी से शुरू होगी सेवा?

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इस सेवा को 1 फरवरी से शुरू किया जा सकता है। सभी लोग इस कोशिश में लगे हुए हैं कि जल्द से जल्द ये सेवा शुरू की जा सके। इंडियनऑयल ने अपने एलपीजी सिलेंडरों को इंडेन ब्रांड के माध्यम से बाजार में उतारा है। यह देश में लगभग 14 करोड़ (कुल 28 करोड़) घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। जब यह सर्विस शुरु हो जाएगी उसके बाद ग्राहक उसे नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर बुकिंग करा सकते है।

LPG सिलेंडर ऐसे बुक करें

  • इंडेन का गैस सिलेंडर बुक करने का तरीका बहुत आसान है। आप घर बैठे एलपीजी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।
  • इंडेन के एलपीजी सिलेंडर को बुक करने के लिए देश में कहीं से भी 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।
  • व्हाट्सएप के जरिये भी बुक कर सकते हैं। बुक करने के लिए मैसेंजर पर 'REFILL' टाइप करके 7588888824 नंबर पर भेज दें।
  • फोन नंबर 7718955555 पर SMS करके भी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें एलपीजी के दाम

रसोई गैस सिलिंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

Write a comment
X