Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Microsoft कर रही है TikTok को खरीदने के लिए बातचीत, ट्रंप प्रशासन ने बनाया बाइटडांस पर दबाव

Microsoft कर रही है TikTok को खरीदने के लिए बातचीत, ट्रंप प्रशासन ने बनाया बाइटडांस पर दबाव

भारतीय-अमेरिकी सत्या नडेला के नेतृत्व वाली माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन का अधिग्रहण करने के लिए बातचीत के अंतिम दौर में है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 01, 2020 10:48 IST
Microsoft in talks to acquire TikTok's US ops- India TV Paisa
Photo:HKSAR

Microsoft in talks to acquire TikTok's US ops

वाशिंगटन। प्रमुख टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज माइक्रोसॉफ्ट चीन की शॉट वीडियो एप टिकटॉक के अमेरिकी ऑपरेशन को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। शुक्रवार को कुछ मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। वहीं दूसरी ओर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि टिकटॉक समेत चीनी मोबाइल एप्‍स पर कोई फैसला महीनों में नहीं बल्कि कुछ हफ्तों के भीतर लिया जा सकता है। भारत टिकटॉक सहित 106 चीनी एप्‍स पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुका है।

वॉलस्‍ट्रीट जनरल ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि भारतीय-अमेरिकी सत्‍या नडेला के नेतृत्‍व वाली माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन का अधिग्रहण करने के लिए बातचीत के अंतिम दौर में है। यह सौदा अरबों डॉलर में होने की संभावना है। इस मामले से जुड़े सूत्रों के मुताबिक यह सौदा अगले हफ्ते पूरा होने की उम्‍मीद है। इस सौदे के लिए माइक्रोसॉफ्ट,बाइटडांस और व्‍हाइट हाउस के प्रति‍निधियों के बीच अंतिम दौर की बातचीत चल रही है। चीन की बाइटडांस टिकटॉक की पैतृक कंपनी है।  

व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने अटलांटा से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एयर फोर्स वन विमान से उड़ान भरते समय पत्रकारों से कहा कि मुझे नहीं लगता कि कार्रवाई के लिए खुद से कोई समयसीमा तय की गई है लेकिन मुझे लगता है कि इस पर फैसला कुछ हफ्तों में होगा न कि महीनों में। मीडोज ने कहा कि कई प्रशासनिक अधिकारी हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे पर विचार कर रहे हैं क्योंकि यह टिकटॉक, वीचैट और अन्य एप से जुड़ा है, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है खासतौर से यह एक विदेशी दुश्मन द्वारा अमेरिकी नागरिकों की सूचना एकत्रित करने से जुड़ा है।

मीडियो रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ट्रंप प्रशासन शीघ्र ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन से अपनी हिस्‍सेदारी खत्‍म करने का आदेश देगा। वॉलस्‍‍‍‍‍‍ट्रीट  ने कहा है कि बातचीत में बदलाव संभव है और सौदा नहीं भी हो सकता है। चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है। हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था। उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को बताया कि भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी एप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे।’

मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement