1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Zomato बनेगी लिस्‍टेड कंपनी, 8250 करोड़ रुपये के IPO के लिए जमा कराए दस्‍तावेज

Zomato बनेगी लिस्‍टेड कंपनी, 8250 करोड़ रुपये के IPO के लिए जमा कराए दस्‍तावेज

पिछले साल जोमैटो के संस्थापक और सीईओ दीपेंदर गोयल ने अपने कर्मचारियों से कहा था कि कंपनी 2021 की पहली छमाही में आईपीओ पेश करने की योजना पर काम कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 28, 2021 15:36 IST
online food ordering platform Zomato files papers for Rs 8,250 cr IPO- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

online food ordering platform Zomato files papers for Rs 8,250 cr IPO

नई दिल्‍ली। चीन के एंट ग्रुप द्वारा समर्थित ऑनलाइन फूड ऑ‍र्डरिंग प्‍लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिये 8,250 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास दस्‍तावेज दाखिल किए हैं। कंपनी ने यह कदम ऐसे समय पर उठाया है जब कोविड-19 महामारी संबंधित प्रतिबंधों की वजह से इसकी सर्विस की मांग तेजी से बढ़ रही है। वित्‍त वर्ष 2019-20 में कंपनी का राजस्‍व दो गुना बढ़कर लगभग 2960 करोड़ रुपये रहा है।

जोमैटो द्वारा दाखिल रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के मुताबिक इसमें 7,500 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर की पेशकश की जाएगी, जबकि इंफो एज (इंडिया) लिमिटेड द्वारा 750 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश होगी। कंपनी ने बताया कि ताजा शेयरों की बिक्री से मिली धनराशि का इस्तेमाल विस्तार योजनाओं के लिए किया जाएगा, जिसमें अधिग्रहण भी शामिल है।

ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेगमेंट में पिछले कुछ वर्षों में बहुत अधिक वृद्धि हुई है और जोमैटो एवं स्विगी ज्‍यादा से ज्‍यादा मार्केट शेयर हासिल करने के लिए गला काट प्रतिस्‍पर्धा कर रही हैं। इंफोएज की जोमैटो में 18.55 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। अलीपे और एंटफि‍न की हिस्‍सेदारी 16.53 प्रतिशत है।

फरवरी में, जोमैटो ने टाइगर ग्‍लोबल, कोरा और अन्‍य से 1800 करोड़ रुपये का वित्‍तपोषण हासिल किया था। इस फंडिंग राउंड के बाद जोमैटो की मार्केट वैल्‍यू 5.4 अरब डॉलर बताई गई है। कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, मोर्गन स्‍टेनली इंडिया कंपनी प्रा. लि. और क्रेडिट सुइस सिक्‍यूरिटीज को ग्‍लोबल कोऑर्डिनेटर और बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्‍त किया गया है। इस पब्लिक इश्यू के लिए बैंक ऑफ अमेरिका सिक्‍यूरिटीज इंडिया लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्‍लोबल मार्केट इंडिया को मर्चेंट बैंकर के तौर पर नियुक्‍त किया गया है।

जोमैटो के इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर लिस्‍ट कराया जाएगा। पिछले साल जोमैटो के संस्‍थापक और सीईओ दीपेंदर गोयल ने अपने कर्मचारियों से कहा था कि कंपनी 2021 की पहली छमाही में आईपीओ पेश करने की योजना पर काम कर रही है।

 

 
Write a comment
X