1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कश्‍मीर को लेकर भारत के साथ टकराव पाकिस्‍तान को पड़ा भारी, व्‍यापार घटकर रह गया न के बराबर

कश्‍मीर को लेकर भारत के साथ टकराव पाकिस्‍तान को पड़ा भारी, व्‍यापार घटकर रह गया न के बराबर

भारत के साथ पाकिस्तान का व्यापार घाटा 26.9 करोड़ डॉलर रहा। उल्लेखनीय है कि भारत ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया था

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 23, 2020 15:06 IST
Pakistan says trade with India plunges significantly- India TV Paisa

Pakistan says trade with India plunges significantly

इस्‍लामाबाद। कश्‍मीर मुद्दे पर भारत-पाकिस्‍तान के बीच चल रहे तनाव से दोनों देशों के बीच व्‍यापार में काफी गिरावट आई है। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने पाकिस्‍तान के केंद्रीय बैंक के हवाले से कहा है कि स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के 2019-20 की पहली छमाही के आंकड़ों में कहा गया है कि जुलाई-दिसंबर में पाकिस्‍तान का भारत को निर्यात गिरकर 1.68 करोड़ डॉलर रह गया, जो 2018-19 की पहली छमाही में 21.3 करोड़ डॉलर था।

पाकिस्‍तान का वित्‍त वर्ष 1 जुलाई से शुरू होता है। इसमें कहा गया है कि दोनों देशों के बीच व्‍यापार कम होने का कुछ खास असर व्‍यापार संतुलन पर नहीं पड़ा है। यह अब भी भारत के पक्ष में है। आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्‍तान का भारत से आयात भी जुलाई-दिसंबर अवधि में गिरकर 28.6 करोड़ डॉलर रहा, जो एक साल पहले इसी अवधि में 86.5 करोड़ डॉलर था।

इसके परिणामस्‍वरूप, भारत के साथ पाकिस्‍तान का व्‍यापार घाटा 26.9 करोड़ डॉलर रहा। उल्‍लेखनीय है कि भारत ने पांच अगस्‍त को जम्‍मू-कश्‍मीर का विशेष राज्‍य का दर्जा वापस ले लिया था और राज्‍य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा की थी। पाकिस्‍तान ने भारत के इस कदम का कड़ा विरोध करते हुए इसे अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशि‍श की थी।

पाकिस्‍तान ने भारत से राजनयिक संबंध कम कर लिए थे और व्‍यापार को रोक दिया था। इससे व्‍यापार और वाणिज्यिक गतिविधियों को नुकसान पहुंचा है। केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्‍तान का चीन से आयात जुलाई-दिसंबर में गिरकर 4.8 अरब डॉलर रहा। एक साल पहले इसी छमाही में यह आंकड़ा 5 अरब डॉलर था। हालांकि, पाकिस्‍तान का चीन को निर्यात मामूली बढ़कर 93.6 करोड़ डॉलर रहा, जो कि एक साल पहले की समान अवधि में 88.9 करोड़ डॉलर था।

Write a comment
X