Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. असम सरकार ने वापस ली LPG पर सब्सिडी, वैट बढ़ने से महंगे हुए पेट्रोल और डीजल

असम सरकार ने वापस ली LPG पर सब्सिडी, वैट बढ़ने से महंगे हुए पेट्रोल और डीजल

असम के लोगों को राज्‍य सरकार ने महंगाई का नया झटका दिया है। असम सरकार ने LPG सिलेंडर पर मिलने वाली 14 रुपए की आंशिक सब्सिडी वापस ले ली है।

Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 06, 2016 15:27 IST
असम सरकार ने वापस ली LPG पर सब्सिडी, वैट बढ़ने से महंगे हुए पेट्रोल और डीजल- India TV Paisa
असम सरकार ने वापस ली LPG पर सब्सिडी, वैट बढ़ने से महंगे हुए पेट्रोल और डीजल

नई दिल्‍ली। देश के पूर्वी राज्‍य असम के लोगों को राज्‍य सरकार ने महंगाई का नया झटका दिया है। असम सरकार ने LPG सिलेंडर पर मिलने वाली 14 रुपए की आंशिक सब्सिडी वापस ले ली है। साथ ही सरकार ने 127 वस्‍तुओं पर वैट की दरों में भी वृद्धि कर दी है। जिसके चलते पेट्रोल और डीजल क्रमश: 76 पैसे प्रति लीटर तथा 1.67 रुपए प्रति लीटर महंगे हो गए हैं।

राज्य सरकार ने घरों में उपयोग होने वाले 127 वस्तुओं पर मूल्य वर्द्धित कर (वैट) 5.0 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया है। गजटीय अधिसूचना के अनुसार सरकार ने घरेलू उपयोग के लिए असम में लिक्‍विड पेट्रोलियम गैस (LPG) की बिक्री पर तेल कंपनियों को दी जा रही आंशिक छूट तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया है। इस बारे में संपर्क किए जाने पर असम के आयुक्त तथा सचिव (वित्त) रवि कोटा ने कहा कि सब्सिडी वापस लिए जाने से एलपीजी सिलेंडर के दाम में 14 रुपए की वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि निर्णय मंत्रिमंडल की पिछली बैठक में किया गया और सोमवार (4 जुलाई) से प्रभाव में आया। सचिव ने कहा, ‘…पेट्रोल की कीमत में 76 पैसे तथा डीजल के दाम में 1.67 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।’ सरकार ने दूसरी अनुसूची के अंतर्गत आने वाले 127 जिंसों पर लगने वाले वैट को 5.0 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया है। दूसरी अनुसूची के अंतर्गत आने वाले सामान में किचन के बर्तन, सभी प्रकार की साइकिल, दवाएं, बीज, खाद्य तेल जैसे घरेलू चीजें हैं।

बिना सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर 11 रुपए हुआ सस्‍ता, हवाई ईंधन के दाम 5.5 फीसदी बढ़े

LPG सब्सिडी पाने के लिए जमा करनी होगी ITR की कॉपी

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement