1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने राष्‍ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड को दिया लाइसेंस, बैड बैंक के परिचालन का रास्‍ता हुआ साफ

RBI ने राष्‍ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड को दिया लाइसेंस, बैड बैंक के परिचालन का रास्‍ता हुआ साफ

बैंकों ने शुरुआती चरण में 22 बैड लोन की पहचान की है, जिनका मूल्य 90,000 करोड़ रुपये है। इन बैड लोन को एनएआरसीएल को ट्रांसफर किया जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 05, 2021 11:30 IST
RBI grants licence to NARCL kickstart operations of bad bank- India TV Paisa
Photo:RBI

RBI grants licence to NARCL kickstart operations of bad bank

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को राष्ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड (NARCL) के गठन के लिए लाइसेंस दे दिया है। इस पहल के साथ बैड बैंक के परिचालन में आने का रास्ता साफ हो गया है। एनएआरसीएल का गठन मुंबई में कंपनी पंजीयक के पास पंजीकरण के साथ जुलाई में हुआ था। भारतीय बैंक संघ (IBA) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील मेहता ने ट्विटर पर बताया कि आरबीआई ने चार अक्टूबर, 2021 को एनएआरसीएल के गठन को मंजूरी दी। मंजूरी सरफेसी (वित्तीय आस्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण तथा प्रतिभूति हित के प्रवर्तन) कानून 2002 की धारा तीन के तहत दी गई है। आईबीए को बैड बैंक के गठन की जिम्मेदारी मिली हुई है।

आईबीए ने एनएआरसीएल के लिए एक शुरुआती बोर्ड का भी गठन किया है। कंपनी ने स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के तनावग्रस्‍त संपत्ति विशेषज्ञ पीएम नायर को मैनेजिंग डायरेक्‍टर के तौर पर नियुक्‍त किया है। बोर्ड में अन्‍य डायरेक्‍टर्स के रूप में आईबीए के सीईओ मेहता, एसबीआई डिप्‍टी मैनेजिंग डायरेक्‍टर एस एस नायर और कैनरा बैंक के चीफ जनरल मैनेजर अजीत कृष्‍णन नायर शामिल हैं।  

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 में कहा था कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा उनके तनावग्रस्‍त संपत्ति के लिए उच्‍च स्‍तर पर किए जाने वाले प्रावधानों को बैंक खातों से हटाने के लिए कदम उठाया जाएगा। उन्‍होंने बजट भाषण में कहा था कि मौजूदा तनावग्रस्‍त कर्ज को संभालने के लिए एक असेट रिकंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी लिमिटेड और असेट मैनेजमेंट कंपनी का गठन किया जाएगा।

पिछले महीने, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एनएआरसीएल द्वारा जारी सिक्‍यूरिटी रिसीप्‍ट के लिए 30,600 करोड़ रुपये की सरकारी गारंटी उपलब्‍ध कराने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी थी। एनएआरसीएल बैड लोन के लिए तय मूल्‍य का 15 प्रतिशत हिस्‍सा नकद में देगी और शेष 85 प्रतिशत के लिए सरकारी गारंटी वाले प्रतिभूति रसीद जारी की जाएगी।

बैड बैंक में 51 प्रतिशत हिस्‍सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की और शेष हिस्‍सेदारी प्राइवेट क्षेत्र के बैंकों के पास होगी। पिछले हफ्ते एसबीआई, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक प्रत्‍येक ने एनएआरसीएल में 13.27 प्रतिशत हिस्‍सेदारी हासिल की है। पंजाब नेशनल बैंक ने लगभग 12 प्रतिशत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया है। बैंकों ने शुरुआती चरण में 22 बैड लोन की पहचान की है, जिनका मूल्‍य 90,000 करोड़ रुपये है। इन बैड लोन को एनएआरसीएल को ट्रांसफर किया जाएगा।  

यह भी पढ़ें: बिल्‍डर्स की मनमानी पर लगेगी रोक, सुप्रीम कोर्ट ने मॉडल बिल्‍डर-बायर एग्रीमेंट पर दिया ये निर्देश

यह भी पढ़ें: Supertech के 40 मंजिला ट्विन टॉवर्स पर सुप्रीम कोर्ट ने दिया आज ये आदेश...

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने पेश की माइक्रो SUV Punch, 21 हजार रुपये में शुरू हुई बुकिंग

यह भी पढ़ें: भारत में जल्‍द शुरू होगी हाइपरलूप सेवा, बस के किराये में मिलेगी हवाई जहाज की गति से सफर करने की सुविधा

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क भारत में अगले साल शुरू करेंगे सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा, कनेक्‍शन के लिए देने होंगे इतने रुपये

Write a comment
bigg boss 15