1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Route Mobile की शानदार लिस्टिंग, निर्गम मूल्‍य के मुकाबले शेयर में आया 105 प्रतिशत का उछाल

Route Mobile की शानदार लिस्टिंग, निर्गम मूल्‍य के मुकाबले शेयर में आया 105 प्रतिशत का उछाल

रूट मोबाइल का आईपीओ 9 सितंबर से खुलकर 11 सितंबर के बंद हुआ था। इस इश्यू के जरिये कंपनी के प्रोमोटर अपने 360 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 21, 2020 12:22 IST
Route Mobile makes dream debut; shares jump 105 pc- India TV Paisa
Photo:ROUTE MOBILE

Route Mobile makes dream debut; shares jump 105 pc

नई दिल्‍ली। रूट मोबाइल लिमिटेड के शेयर सोमवार को निर्गम मूल्य के मूकाबले 105 प्रतिशत के प्रीमियम पर शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हुए। कंपनी के शेयर बीएसई पर 708 रुपए पर सूचीबद्ध हुए, जो 102.28 प्रतिशत के उछाल को दर्शाता है। बाद में शेयर 110 प्रतिशत की बढ़त के साथ 735 रुपए के स्तर पर आ गए। एनएसई पर क्लाउड कम्युनिकेशंस सर्विस प्रदाता के शेयर निर्गम मूल्य के मुकाबले 104.85 प्रतिशत की बढ़त के साथ 717 रुपए पर सूचीबद्ध हुए। रूट मोबाइल के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को 74 गुना अभिदान मिला था। 

इससे पहले हैप्पिएस्‍ट माइंड के शेयर ने भी 123 प्रतिशत प्रीमियम के साथ शेयर बाजारों में लिस्टिंग की थी। रूट मोबाइल के 600 करोड़ रुपए के आईपीओ में कीमत दायरा प्रति शेयर 345-350 रुपए तय किया गया था। रूट मोबाइल के आईपीओ का प्रबंधन आईसीआईसीआई सिक्‍यूरिटीज, एक्सिस कैपिटल, एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेस और आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स एंड सिक्‍यूरिटीज कर रहे हैं।

रूट मोबाइल का आईपीओ 9 सितंबर से खुलकर 11 सितंबर के बंद हुआ था। इस इश्यू के जरिये कंपनी के प्रोमोटर अपने 360 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। इस इश्यू के बाद कंपनी में प्रोमोटर हिस्सेदारी 96 फीसदी से घटकर 66 फीसदी रह गई है। कंपनी इस इश्यू से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल कर्ज घटाने, ऑफिस खरीदने और अधिग्रहण के लिए करेगी। पिछले 3 साल पर नजर डालें तो कंपनी का प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है। कंपनी बदलती तकनीक और बढ़ती प्रतियोगिता के साथ अच्छी तरह से तालमेल करके आगे बढ़ रही है।

2004 में स्थापित रूट मोबाइल मुंबई स्थित कंपनी है। कंपनी कम्युनिकेशन के तमाम सॉल्युशन पर काम करती है, जिसमें फायरवॉल, फिल्टरिंग और मैसेज, वॉयस और ईमेल के लिए एनालिटिक्स सेवाएं शामिल हैं। कंपनी उद्यमों, मोबाइल ऑपरेटर और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बिजनेस प्रोसेसिंग का काम भी करती है। कंपनी का कारोबार दुनिया के 18 देशों में फैला है।

Write a comment
X