1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एसबीआई ग्राहक जल्दी पूरा कर लें नई केवाईसी का काम, वरना खाता हो सकता है फ्रीज

एसबीआई ग्राहक जल्दी पूरा कर लें नई केवाईसी का काम, वरना खाता हो सकता है फ्रीज

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक ध्यान दें। एसबीआई अपने ग्राहकों को एक एसएमएस भेज रहा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: February 03, 2020 15:16 IST
SBI account, KYC, how to update KYC, - India TV Paisa

SBI account KYC mandatory till 28 February 2020

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक ध्यान दें। एसबीआई अपने ग्राहकों को एक एसएमएस भेज रहा है। दरअसल, एसबीआई अपने ग्राहकों को नई केवाईसी पूरी करने के लिए कह रहा है। इसके लिए आखिरी तारीख 28 फरवरी 2020 तय की गई है। अगर कोई ग्राहक केवाईसी नहीं कराता हैं तो उसके बैंक खाते के ट्रांजेक्शन (लेन-देन) को रोक दिया जाएगा और खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सभी बैंक अकाउंट के लिए केवाईसी को जरूरी बना दिया है।

एसबीआई के एसएमएस में कहा गया है कि आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें। एसबीआई वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, केवाईसी के लिए ग्राहक निम्न डॉक्युमेंट से केवाईसी करा सकते हैं। 

मोबाइल वीडियो से घर बैठे करा सकते हैं केवाईसी

आरबीआई ने हाल ही में केवाईसी नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत आधार बेस्ड वीडियो कस्टमर आइडेंटिफिकेशन प्रॉसेस (V-CIP) को मंजूरी दी गई है। अब बैंक, एनबीएफसी और दूसरे लोन देने वाले संस्थान वीडियो बेस्ड आइडेंटिफिकेशन प्रोसेस का इस्तेमाल केवाईसी के लिए कर सकेंगे। इससे अब लोगों को केवाईसी के लिए बैंक या दूसरे संस्थानों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

हालांकि, ग्राहक थर्ड पार्टी सोर्स जैसे- गूगल डुओ या व्हाट्सएप कॉल या अन्य किसी माध्यम से वीडियो कॉल नहीं कर सकेंगे। इसके तहत वित्तीय संस्थाओं के अधिकारी पैन या आधार कार्ड पर आधारित कुछ सवाल के जरिए ग्राहक की पहचान की पुष्टि कर सकेंगे। इसके साथ ही एजेंट को जियो-कॉर्डिनेट्स के तहत इसकी पुष्टि भी करनी होगी कि ग्राहक देश में ही है।

क्या है केवाईसी?

केवाईसी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संचालित एक पहचान प्रक्रिया है जिसकी मदद से बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने ग्राहक के बारे में अच्छे से जान पाती हैं। केवाईसी यानि "नो योर कस्‍टमर" यानि अपने ग्राहक को जानिये। बैंक तथा वित्तीय कम्पनियां इसके लिए फॉर्म को भरवा कर इसके साथ कुछ पहचान के प्रमाण भी लेती हैं।

Write a comment
X