Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 6 साल के यूट्यूब स्‍टार का फैन हुआ वॉलमार्ट, खिलौने दिखाकर करता है 75 करोड़ की कमाई

6 साल के यूट्यूब स्‍टार का फैन हुआ वॉलमार्ट, खिलौने दिखाकर करता है 75 करोड़ की कमाई

रेयान के यूट्यूब पर 15 मिलियन सब्‍सक्राइबर हैं। यह दुनिया भर में यूट्यूब से 8वां सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाला शख्‍स है।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: August 07, 2018 11:43 IST
Ryan- India TV Paisa

Ryan

नई दिल्‍ली। यूट्यूब पर आपने मोबाइल फोन, कारों और अन्‍य गैजेट्स के रिव्‍यू तो खूब देखे होंगे, लेकिन क्‍या आपने खिलौनों का रिव्‍यू देखा हैं। जी हां, 6 साल का एक बच्‍चा खिलौनों का रिव्‍यू कर आज यूट्यूब स्‍टार बन गया है। रेयान के यूट्यूब पर 15 मिलियन सब्‍सक्राइबर हैं। यह दुनिया भर में यूट्यूब से 8वां सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाला शख्‍स है। हालत यह है कि रेयान की एक सलाह पर लोग आंख मूंद कर वह खिलौना खरीद लेते हैं। अपनी इसी काबिलियत के चलते रेयान ने पिछले साल यूट्यूब से करीब 11 मिलियन डॉलर 75 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

रेयान ने पिछले दिनों रेयान्‍स वर्ल्‍ड नाम से अपना खुद का एक खिलौना ब्रांड पेश किया है। दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट भी इस नन्‍हें कारोबारी की मुरीद बन चुकी है। वॉलमार्ट ने रेयान के साथ कारोबारी करार किया है। इसके तहत रेयान के खिलौने वॉलमार्ट के अमेरिका स्थि‍त 2500 स्‍टोर्स पर बिकेंगे। रेयान के खिलौनों की बिक्री इस साल अक्‍टूबर से शूरू होगी। वॉलमार्ट के अलावा बच्‍चों के खिलौने बेचने वाली वेबसाइट रेयान के साथ करार किया है।

रेयान की बात करें तो यूट्यूब पर इसके 6 चैनल्‍स हैं, जिस पर अपलोड किए गए वीडियो को पिछले साल 1.5 करोड़ लोगों ने देखा है। रेयान इस समय 6 साल का है। उसके मातापिता ने 3 साल की उम्र से वीडियो अपलोड करने शुरू कर दिए थे। रेयान प्रत्‍येक खिलौने को देखकर और उसे प्रयोग कर अपना रिव्‍यू देता है। उसके रिव्‍यू इतने सटीक हैं कि बच्‍चे आंख मूंद कर रेयान के बताए खिलौने खरीद लेते हैं। रेयान की कम उम्र को देखते हुए उसके मातापिता ने रेयान की उम्र और उसकी नागरिकता को गुप्‍त रखा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement